For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

जंतर-मंतर पर पहलवानों का 'दंगल', नई संसद की ओर कूच करते समय हिरासत में लिया, दिल्ली की सीमाओं पर युद्ध जैसी तैयारी

01:41 PM May 28, 2023 IST | Sanjay Raiswal
जंतर मंतर पर पहलवानों का  दंगल   नई संसद की ओर कूच करते समय हिरासत में लिया  दिल्ली की सीमाओं पर युद्ध जैसी तैयारी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को विधिवत ढंग से नए संसद भवन का उद्घाटन किया। वहीं नए संसद भवन की ओर कूच का ऐलान करने वाले पहलवानों के मार्च से पहले शनिवार शाम से ही राजधानी दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और सीमाओं को सील कर दिया गया है।

Advertisement

एक महीने से अधिक समय से भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों ने नए संसद भवन तक मार्च निकालने का ऐलान किया है। उधर, गाजीपुर बॉर्डर पर किसान पहलवानों के समर्थन में जुटे हैं। प्रदर्शनकारी पहलवान सात महिला पहलवानों का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने के आरोपों को लेकर भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। बता दें कि संसद परिसर से 3 किमी दूर स्थित जंतर-मंतर पर पहलवान धरना दे रहे हैं। नए संसद भवन की ओर जाते वक्त पहलवानों ने बैरिकेड्स पार किए तो पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की और झड़प भी हुई। इस दौरान कई रेसलर्स को हिरासत में लिया गया है।

रामपुर में भाकियू कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया...

रामपुर से दिल्ली जा रहे भाकियू कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोका। जिसके बाद किसान धरने पर बैठ गए। पुलिस ने सभी को हिरासत में ले लिया और बस में बैठकर पुलिस लाइन ले जाया गया है। किसान वहां भी नारेबाजी कर रहे हैं।

हमें जबर्दस्ती हिरासत में लिया : साक्षी मलिक

नई संसद की ओर कूच करने पर हिरासत में ली गई महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कहा कि हम शांतिपूर्वक मार्च कर रहे थे, लेकिन उन्होंने हमें जबर्दस्ती घसीटा और हिरासत में लिया।

भाकियू के गाजियाबाद जिला अध्यक्ष को किया नजरबंद

भारतीय किसान यूनियन के गाजियाबाद जिला अध्यक्ष चौधरी बिजेंद्र सिंह ने पुलिस प्रशासन पर रात से ही नजर बंद करने का लगाया आरोप। उनका कहना है कि डीसीपी और अन्य अधिकारियों से फोन पर वार्ता करने के बावजूद भी उनको नहीं छोड़ा जा रहा है।

बजरंग पुनिया बोले, आज जरूर होगी महापंचायत

पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि आज महापंचायत जरूर होगी। हम अपने स्वाभिमान के लिए लड़ रहे हैं। वे आज नए संसद भवन का उद्घाटन कर रहे हैं, लेकिन देश में लोकतंत्र की हत्या कर रहे हैं। हम प्रशासन से पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए हमारे लोगों को रिहा करने की अपील करते हैं।

कई पहलवानों को पुलिस ने हिरासत में लिया

दिल्ली के जंतर मंतर पर हंगामा शुरू हो गया। संसद भवन की ओर जा रहे पहलवानों को पुलिस ने रोक लिया है। इस दौरान कई पहलवानों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

राकेश टिकैत को दिल्ली की सीमा में घुसने के दौरान रोका

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत यूपी गेट पर पहुंच गए हैं। राकेश टिकैत ने यहां इकट्ठा हुए किसानों को संबोधित को संबोधित भी किया। इससे पहले राकेश टिकैत यूपी को दिल्ली की सीमा में घुसने के दौरान रोका गया है। इस दौरान राकेश टिकैत ने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों से बात करने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें दिल्ली की सीमा में जाने नहीं दिया। इसके बाद उन्होंने यूपी गेट फ्लाईओवर के नीचे पंचायत करने के लिए कहा है।

मार्च से पहले कई पहलवानों को हिरासत में लिया…

जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में पंचायत करने के लिए गाजीपुर बॉर्डर पर किसान पहुंचे हैं। भारतीय किसान यूनियन ने गाजीपुर बॉर्डर में पंचायत करने का ऐलान किया था। गाजीपुर बॉर्डर पर भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है साथ ही गाजीपुर बॉर्डर पर धारा 144 लगाई है। गाड़ियों को चेकिंग के बाद यूपी से दिल्ली में एंट्री दी जा रही है। किसानों को दिल्ली की ओर न जाने देने को लेकर बैरिकेडिंग लगाई गई है।

गाजीपुर बॉर्डर पर कीलें बिछाईं, वज्र वाहन भी तैनात...

किसानों और खाप पंचायत के नेताओं को दिल्ली में नई संसद के सामने पहलवानों द्वारा बुलाई गई महिला महापंचायत में शामिल होने से रोकने के लिए गाजीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा बेहद कड़ी की गई है। यहां पर सीमेंटेड बैरिकेड वज्र वाहन और रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती के साथ ही एक बार फिर से सड़क पर कीलें बिछा दी गई हैं।

DMRC ने दो मेट्रो स्टेशनों के गेट किए बंद…

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने यात्रियों की आवाजाही के लिए केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों के सभी प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। केंद्रीय सचिवालय में इंटरचेंज सुविधाएं उपलब्ध हैं।

अंबाला हाईवे छावनी में तब्दील...

दिल्ली में नई संसद के सामने पहलवानों द्वारा बुलाई गई महिला महापंचायत के ऐलान के बाद किसानों और खाप पंचायत के नेताओं को दिल्ली जाने से रोकने को हरियाणा के अंबाला हाईवे पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

दिल्ली की सीमाओं पर ड्रोन से निगरानी

नई दिल्ली जिले और सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा बलों की 50 से ज्यादा कंपनी तैनात की गई हैं। इसमें 10 से ज्यादा महिला कंपनी तैनात हैं। उद्घाटन समारोह के लिए संसद भवन के आसपास 24 घंटे सुरक्षाकर्मियों को तैनाती रहेंगे।

.