For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

क्या अंधेरे में डूबे बरकतुल्लाह खां स्टेडियम में लीजेंड्स लीग क्रिकेट मैच कराना होगा संभव?

10:02 AM Aug 31, 2024 IST | Anand Kumar
क्या अंधेरे में डूबे बरकतुल्लाह खां स्टेडियम में लीजेंड्स लीग क्रिकेट मैच कराना होगा संभव

CRICKET JODHPUR: राजस्थान के खेल प्रेमियों के लिए यह खुशखबरी तो है कि जोधपुर में तीन सप्ताह बाद जल्द ही एक बार फिर जोधपुर के बरकतुल्लाह खां स्टेडियम में एक बार फिर चौके और छक्को की गूंज सुनाई देगी मगर सबसे बडी समस्या यह भी बनी हुई है कि बरकतुल्लाह खां स्टेडियम पिछले 8 महीनो से अंधेरे में डूबा हुआ है उस लिहाज से यहां किसी प्रकार का रखरखाव का कार्य भी नही हुआ है जिसके चलते आखिर तीन सप्ताह बाद कैसे लीजेंड्स लीग क्रिकेट यहां संभव हो सकता है? स्टेडियम में न घास की कटिंग हुई है और न ही कुर्सियों की साफ-सफाई।

Advertisement

18 सितम्बर को क्रिकेटर्स पहुंच जाएंगे जोधपुर

वहीं नई दिल्ली में लीजेंड्स लीग की छह फ्रैंचाइजी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई नामी क्रिकेटर्स को नीलामी में ले लिया है। ये टीमें और खिलाड़ी संभवत: 18 सितंबर को जोधपुर पहुंचेंगे, जहां दो दिन प्रैक्टिस सेशन भी होगा।

80 लाख का बकाया बिल तो कैसे होंगे मैच

दरअसल बरकतुल्लाह खां स्टेडियम में बिजली के अभाव का सबसे बडा कारण है आरसीए द्वारा बिल नही जमा करवाना। आरसीए के बिजली बिल की राशि डिस्कॉम को जमा नहीं करवाने से ग्राउंड में पिछले आठ माह से अंधेरा छाया हुआ है। डिस्कॉम के एसई सिटी एमएम सिंघवी के अनुसार बरकतुल्लाह स्टेडियम का बकाया बिजली बिल 80 लाख रुपए है। आरसीए व जेडीए दोनों को अवगत करवाने पर भी बकाया जमा नहीं करवाया है। बकाया जमा करवाएंगे तो कनेक्शन जोड़ सप्लाई फिर चालू कर देंगे।

जानिए बिजली के बिल की गणित

37 साल पुराने स्टेडियम में लाइटों के चार पोल पर चार पैनल हैं। हर पैनल में 120 लाइटें यानी कुल 480 लाइटें हैं। एक बार में एक घंटे तक चारों पैनल चलते हैं तो 40 से 50 हजार तक बिल आता है। ऐसे में जब बिजली ही नही है तो आखिर यह बल्ब कैसे जलेंगे।

जनवरी से अंधेरे में डूबा यह स्टेडियम

पहले एलएलसी, फिर सीसीएल और फिर आरपीएल के नाइट मैच इस स्टेडियम में करवाए गए। गत जनवरी से स्टेडियम अंधेरे में डूबा है। स्टेडियम में दो बिजली कनेक्शन हैं। एक कनेक्शन से कार्यालय व छोटे-मोटे कमरों में बिजली का है, जिसका करीब तीन लाख बकाया है। डिस्कॉम ने बकाया बिजली बिल होने के कारण इसका कनेक्शन भी काटा है, जबकि दूसरे कनेक्शन से स्टेडियम को जोड़ा गया। इसका बकाया करीब 77 लाख है। ऐसे कुल 80 लाख के करीब का बिल बकाया चल रहा है।

20 सितम्बर को यहा होने है मैच

लीजेंड्स लीग में 6 टीमें कोणार्क सूर्यास, इंडिया कैपिटल्स, सदर्न सुपरस्टार्स, मणिपाल टाइगर्स, हैदराबाद व गुजरात के कुल 25 मैच होंगे। 20 सितंबर को बरकतुल्लाह स्टेडियम में शुरुआत होगी। 27 सितंबर को सूरत के लालभाई कान्ट्रैक्टर स्टेडियम में मैच होंगे। तीसरा चरण 6 अक्टूबर से जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में होगा। फाइनल 10 अक्टूबर को श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में खेला जाएगा।

.