होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

केंद्रीय पुलिस बल में कितनी हो लंबाई, चौड़ाई? जानें कैसे होता है इसका फिजिकल टेस्ट

अगर आप केंद्रीय पुलिस बल में नौकरी पाना चाहते हैं तो लिखित परीक्षा के साथ-साथ फिजिकल फिटनेस भी बहुत जरुरी है। सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, सीआईएसएफ और दिल्ली पुलिस केंद्र सरकार के अधीन आते हैं।
09:54 PM Aug 22, 2023 IST | Kunal bhatnagar

जयपुर। अगर आप केंद्रीय पुलिस बल में नौकरी पाना चाहते हैं तो लिखित परीक्षा के साथ-साथ फिजिकल फिटनेस भी बहुत जरुरी है। सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, सीआईएसएफ और दिल्ली पुलिस केंद्र सरकार के अधीन आते हैं।

हाल ही में एसएससी द्वारा जारी कैलेंडर में सीपीओ एसआई भर्ती परीक्षा की तारीखों का एलान किया है। इस वैकेंसी के लिए लिखित परीक्षा अक्टूबर 2023 में आयोजित की जाएगी। फिजिकल टेस्ट का विवरण अभी जारी नहीं किया गया है। आइए इन पदों के लिए फिजिकल फिटनेस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सीपीओ SI के लिए शारीरिक स्वास्थ्य

ऊंचाई: दिल्ली पुलिस सहित केंद्रीय सशस्त्र बलों में सब-इंस्पेक्टर बनने के लिए सामान्य, ओबीसी और एससी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 170 सेमी होनी चाहिए। एसटी वर्ग के लिए ऊंचाई 162.5 सेमी मांगी जाती है। महिला अभ्यर्थियों की ऊंचाई 157 सेमी मांगी गई है। एसटी वर्ग में महिलाओं की ऊंचाई 154 सेमी होनी चाहिए।

चेस्ट: केंद्रीय पुलिस बल की भर्ती में चेस्ट केवल पुरुष वर्ग के लिए रखा गया है। अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों की छाती 80 से 85 सेमी होनी चाहिए। एसटी के लिए छाती की चौड़ाई 77 से 82 सेमी रखी गई है।

दौड़: सब इंस्पेक्टर का चयन सभी प्रकार की फिटनेस के बाद किया जाता है। इस वैकेंसी में पुरुषों को 16 सेकेंड में 100 मीटर दौड़ना होता है।महिलाओं के लिए 18 सेकेंड में 100 मीटर की दौड़ पूरी करना है।

लंबी कूद: शारीरिक फिटनेस में लंबी कूद को भी रखा गया है। सभी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को 3.65 मीटर की लंबी कूद लगानी होती है। महिलाओं के लिए लंबी कूद 2.7 मीटर की दूरी रखी गई है।

हाई जंप: बीएसएफ, दिल्ली पुलिस, सीआईएसएफ के लिए हाई जंप भी लगाना होगा। इसमें पुरुषों के लिए 1.2 मीटर ऊंचाई रखी गई है। महिलाओं के लिए ऊंची कूद की ऊंचाई 0.9 मीटर है।

पहले होती है लिखित परीक्षा

केंद्रीय सशस्त्र बल में एसआई पद पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होती है। एसएससी द्वारा जारी वार्षिक कैलेंडर के अनुसार, सब इंस्पेक्टर भर्ती टियर 2 लिखित परीक्षा 22 दिसंबर 2023 को आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, एसएससी सीएचएसएल, सीजीएल और कई अन्य परीक्षाओं की तारीखें भी जारी की गई हैं।

Next Article