For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Weather Update : बारिश का राजस्थान में 13 साल का रिकॉर्ड टूटा, IMD ने आज इन जिलों में जारी किया अलर्ट

07:49 AM Aug 28, 2024 IST | NR Manohar
weather update   बारिश का राजस्थान में 13 साल का रिकॉर्ड टूटा  imd ने आज इन जिलों में जारी किया अलर्ट

उदयपुर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आज मध्यम दर्जे की बारिश व कहीं-कही भारी बारिश होने की संभावना है

Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान पर इस बार मानसून मेहरबान है. जयपुर सहित पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है. इस कारण राजस्थान में इस सीजन की बारिश ने 13 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम विभाग के अनुसार अगस्त के महीने में पिछले 13 साल में इतनी बारिश कभी नहीं हुई जितनी इस सीजन में हुई है. इस सीजन एक अगस्त से 27 अगस्त तक 315 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है. जो साल 2011 से 2023 तक सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड है.

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में जयपुर, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर जिले में कहीं कहीं भारी वर्षा और बांसवाड़ा व डूंगरपुर जिले में भारी से अति भारी वर्षा वर्षा दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश बांसवाड़ा में 202 एमएम बारिश दर्ज की गई है.राजधानी में गर्जना-चमक के साथ बारिश हुई. सांगानेर में 67, एयरपोर्ट 50, जेएलएन मार्ग 48 और कलेक्ट्रेट पर 27 मिमी बारिश हुई. अब कुछ दिन मानसून थोड़ा कमजोर रहेगा और अगस्त के आखिरी में नए सिस्टम से फिर बारिश होगी. जयपुर में अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री दर्ज किया गया.

आज इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी राजस्थान के ऊपर बना डीप डिप्रेशन तंत्र धीरे-धीरे पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़कर गुजरात के उत्तरी भागों के ऊपर पहुंच गया है. इसके अगले 24 घंटों में धीरे-धीरे सौराष्ट्र, कच्छ क्षेत्र की ओर आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है. इसके प्रभाव से उदयपुर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आज मध्यम दर्जे की बारिश व कहीं-कही भारी बारिश होने की संभावना है.

दो-तीन दिन कहीं-कहीं होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर, भरतपुर, जयपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में भी अगले दो-तीन दिन कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना है. पूर्वी राजस्थान में फिर से 31 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने और सितंबर के प्रथम सप्ताह में भारी बारिश हो सकती है.

.