होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Weather Update : माउंट आबू में पारा जमाव बिंदु के नीचे, अलवर में 5 डिग्री लुढ़का, 20 जिलों में आज मावठ!

राजस्थान में हाड़ कंपाने वाली ठंड का असर बढ़ता ही जा रहा है। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर के अधिकतर जिलों में सोमवार को भी सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है।
01:20 PM Jan 08, 2024 IST | Anil Prajapat

Weather Update : जयपुर। राजस्थान में हाड़ कंपाने वाली ठंड का असर बढ़ता ही जा रहा है। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर के अधिकतर जिलों में सोमवार को भी सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है। दोपहर बाद भी सूर्य देव के दर्शन नहीं हो पा रहे है। वहीं, हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन पारा जमाव बिंदु के नीचे दर्ज किया गया। इसके अलावा अलवर जिले में पारा 5 डिग्री लुढ़ककर 3 डिग्री पर आ गया है। दूसरी ओर प्रदेशभर में चल रही शीतलहर के बीच मौसम विभाग ने आज 20 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बता दे कि नये साल की शुरुआत के साथ ही राजस्थान में सर्दी का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। प्रदेश के अधिकतर जिलों में दोपहर तक घना कोहरा छाया रहता है। कुछ ऐसा ही हाल सोमवार को भी बना हुआ है। राजधानी जयपुर सहित 20 से ज्यादा जिलों में दोपहर बाद भी घना कोहरा छाया हुआ है। कई जगह तो बिजिबिलिटी 200 मीटर से भी कम दर्ज की गई है। जिसके चलते वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। वहीं, कोहरे का असर हवाई और रेल मार्ग पर भी साफ दिख रहा है। मौसम खराब होने के चलते कई फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया है और ट्रेनें में 3 से आठ घंटे तक की देरी से चल रही है।

माउंट आबू में दूसरे दिन भी पारा जमाव बिंदु के नीचे

हिल स्टेशन माउंट आबू में दूसरे दिन भी पारा जमाव बिंदु के नीचे है। माउंट आबू में आज न्यूनतम तापमान माइनस एक डिग्री और अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान माइनस में होने से घास के मैदान, वाहनों के शीशों व छत पर ओस के रूप में बर्फ जमी नजर आई। कड़ाके की सर्दी से बचाव के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे है। साथ ही हिल स्टेशन माउंट आबू में सैलानी गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आ रहे है। बता दे कि रविवार को भी माउंट आबू में पारा माइनस एक डिग्री दर्ज किया गया था।

कई जिलों में हुई बारिश

प्रदेश में कई जगह हो रही बारिश के चलते तापमान में और गिरावट आ गई है। झालावाड़ के कुछ क्षेत्रों में रविवार को बूंदबांदी हुई। वहीं, चूरू, झुंझुनूं, अलवर और सीकर जिले में कई जगह देर रात हल्की बारिश हुई। इसके अलावा आज सुबह से ही प्रदेश के 20 जिलों में कोहरे का असर दिख रहा है। माना जा रहा है कि इन जिलों में बारिश के आसार है। मौसम विभाग की मानें तो आज जयपुर, सीकर, चूरू, नागौर, अजमेर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, पाली और सिरोही-जालोर में कई जगह बारिश और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।

जानें-इन शहरों में कैसा है मौसम का हाल

नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते एक दर्जन से ज्यादा जिलों में पारा 5 से एक डिग्री तक लुढ़क गया है। माउंट आबू में जहां लगातार दूसरे दिन पारा माइनस एक डिग्री पर है। वहीं, अलवर में पारा 5 डिग्री लुढ़ककर 3 डिग्री पर पहुंच गया है। इसके अलावा बाड़मेर में चार डिग्री लुढ़कर 6, जैसलमेर में 2 डिग्री लुढ़कर 5.8 और जोधपुर, कोटा, पाली व सीकर में एक डिग्री लुढ़कर क्रमश: 8.2, 10.3, 6 व 4 डिग्री पर पहुंच गया है। वहीं, सिरोही में 4.5, पिलानी में 4.8, चूरू में 5.6, 5.6 करौली में 6.5, टोंक में 7.5, चित्तौड़गढ़ में 7.6, बीकानेर में 7.8, श्रीगंगानगर में 8.0, अजमेर में 8.4, जयपुर में 8.5, अंता-बारां में 9.2, भीलवाड़ा में 9.4, उदयपुर में 10.2, कोटा में 10.3 न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।

कल भी कई जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में ठंड से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। आगामी चार-पांच दिन तक कहीं-कहीं घना कोहरा छाया रहेगा। ऐसे में विजिबिलिटी 200 मीटर से भी कम रह सकती है। वहीं, प्रदेश में रविवार को सक्रिय हुए नए पश्चिमी विक्षोभ का असर मंगलवार को भी दिखाई देगा। आज की तरह मंगलवार को भी उदयपुर, अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग में मेघगर्जन के साथ बारिश, आकाशीय बिजली व ओलावृष्टी का अलर्ट जारी किय गया है।

ये खबर भी पढ़ें:-पूर्व MLA मेवाराम जैन का एक और वीडियो वायरल, पीड़िता बोलीं- FIR के 20 दिन बाद भी कार्रवाई क्यों नहीं?

Next Article