For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान में गोल्ड तस्करी के नायाब तरीके, जूते, मलाशय और अंडरवियर में छिपाकर कर रहे सोने की तस्करी

02:01 PM Jun 09, 2023 IST | Sanjay Raiswal
राजस्थान में गोल्ड तस्करी के नायाब तरीके  जूते  मलाशय और अंडरवियर में छिपाकर कर रहे सोने की तस्करी

जयपुर। राजस्थान में पिछले कुछ समय से सोने की तस्करी के मामले तेजी से बढ़े हैं। वहीं इन तस्करों पर कस्टम अधिकारी लगातार कार्रवाई भी कर रहे हैं। सोने की तस्करी करने वाले तस्कर हर रोज अनोखे तरीके आजमा रहे हैं। शुक्रवार को राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने जयपुर रेलवे स्टेशन पर बड़ी कार्रवाई की है। डीआरआई टीम ने जयपुर रेलवे स्टेशन पर दो यात्रियों से 2 किलो 200 ग्राम सोना पकड़ा गया है। दोनों गोल्ड तस्कर अपने जूतों की सोल में सोना छिपा कर लाए थे। इसकी बाजार कीमत 1.40 करोड़ रुपए बताई जा रही है। डीआरआई की टीम ने दोनों तस्करों को कोर्ट के सामने पेश किया। जहां से कोर्ट ने उन्हें जेल भेज दिया हैं।

Advertisement

डीआरआई अधिकारियों ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि राजस्थान के रहने वाले दो लोग कोलकाता से फोरेन ओरिजन गोल्ड को जयपुर लेकर आ रहे हैं। जिस पर डीआरआई की टीम जयपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंच कर कोच से दोनों यात्रियों को पकड़ लिया। जब डीआरआई की टीम ने दोनों यात्रियों के सामान की जांच की गई तो उनके पास से सोना नहीं मिला। डीआरआई टीम ने जब दोनों यात्रियों के जूतों की जांच की। इस दौरान टीम को जूतों के सोल में छिपाया हुआ गोल्ड मिला। डीआरआई की टीम ने जब दोनों आरोपियों से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि दोनों ने अपने एक-एक जूते में गोल्ड इस तरह से छिपा रखा था जिससे की उन दोनों पर किसी को शक ना हो। दोनों तस्कर ट्रेन से जयपुर इसलिए आए क्योंकि इन्हे डर था का इतनी अधिक मात्रा में गोल्ड फ्लाइट से लाने में उन्हें पकड़ा जा सकता था।

पहले भी कई बार कर चुके हैं तस्करी…

दोनों तस्करों से पूछताछ में उन्होंने पूर्व में भी गोल्ड तस्करी करने की वारदात करना कबूल की है। दोनों तस्कर कई बार ट्रेन और फ्लाइट से गोल्ड को जयपुर लेकर आए हैं। इस पर डीआरआई की टीम दोनों बदमाशों के सोर्स की जांच कर रही हैं। यह गोल्ड कहां जाना था इसे लेकर दोनों से पूछताछ की गई हैं।

दो महिला मलाशय में छिपाकर कर रही थी सोने की तस्करी…

बता दें कि गुरुवार को जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 43 लाख 12 हजार रुपए का सोना पकड़ा। बैंकाक की फ्लाइट से जयपुर आई दो महिला यात्रियों से करीब 700 ग्राम सोना बरामद किया है। कस्टम विभाग को महिलाओं के पास मिले छोटे सिलेंडर की आकार में सोना मिला है। कस्टम विभाग की पूछताछ में दोनों महिलाओं ने संतोषप्रद जवाब नहीं दिया। यात्रियों ने किसी भी प्रकार की वस्तु को अपने पास होने से इंकार किया। कस्टम विभाग की टीम ने सघनता से जांच की। लेकिन कोई सामान नहीं मिला। कस्टम विभाग की पूछताछ करने पर दोनों महिलाओं के मलाशय में छिपाए गए बेलन आकार के सोने के पैक्स 350-350 ग्राम के बरामद किए गए। इसके बाद कस्टम विभाग की टीम ने सीमा शुल्क अधिनियम 1962 के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया।

13 दिन पहले भी जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा था गोल्ड…

गौरतलब है कि 26 मई को जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने 1 किलो 144 ग्राम गोल्ड पकड़ा था। इस सोने की बाजार कीमत करीब 70 लाख 69 हजार 920 रुपए बताई जा रही है। आरोपी अंडरवियर और जूतों में छुपाकर लाया था। कस्टम अधिकारियों ने बताया- यह आरोपी गोल्ड को एयर अरेबिया की फ्लाइट से जयपुर लेकर आया था। आरोपी तस्कर मूल रूप से राजस्थान का रहने वाला हैं। कई विदेशी यात्रा भी कर चुका है। आरोपी को कोर्ट में पेश किया। जहां से कोर्ट ने आरोपी को जेल भेज दिया।

.