होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

UG-PG विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण खबर: एबीसी आईडी बनाना हुआ अनिवार्य, जानिए क्या है यह!

10:14 AM Oct 21, 2024 IST | Arjun Gaur

विश्वविद्यालयों में अब प्रवेश देने के साथ ही छात्र से एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबीसी) (एबीसी) में अकाउंट बनाना जरूरी होगा

ABC ID: विश्वविद्यालयों में अब प्रवेश देने के साथ ही छात्र से एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबीसी) (एबीसी) में अकाउंट बनाना जरूरी होगा। राज्य के विश्वविद्यालयों में छात्र का एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट आइडी तैयार करवाई जा रही है।अकाउंट के लिए विद्यार्थी का आधार नंबर मोबाइल नंबर से जुड़ा होना जरूरी है। बिना आईडी के विद्यार्थियों को परीक्षा फार्म भरने में पेरशानी आएगी और विद्यार्थी को परीक्षा में भी नहीं बैठने दिया जाएगा। आईडी को लेकर यूजीसी ने पत्र जारी किया है। साथ ही लिंक भी दिया है, जिसे छात्रों को भरना है। एबीसी विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में कहीं भी दूसरे संस्थान में जाने पर क्रेडिट ट्रांसफर में काफी सहायक होगा।इस तरह से यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) के पास हर छात्र की एक एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट आइडी रहेगी। दरअसल, यूजीसी के निर्देश पर विश्वविद्यालयों ने इस प्रणाली को लागू करना शुरू कर दिया है।

परीक्षा परिणाम में प्राप्त सारे अंक (क्रेडिट) डिजिलॉकर में पूरे डॉक्यूमेंट्स के साथ अपलोड रहेंगे। जब चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के तहत छात्र किसी दूसरे संस्थान में नामांकन करेंगे तो ये आसानी से ट्रांसफर किए जा सकते हैं। साथ ही नौकरी में भी जाएंगे तो डिजिलॉकर में छात्र अपनी सारी डिग्री दिखा सकते हैं,जो पूरी तरह से वैध है। यूजीसी ने एबीसी अकाउंट को हर विद्यार्थी के लिए अनिवार्य कर दिया है। इसके बिना अब क्रेडिट ट्रांसफर संभव नहीं हो सकेगा।इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि छात्रों को अपने अध्ययन के दौरान क्रेडिट को आसानी से ट्रैक और प्रबंधित करने की सुविधा मिलेगी। यह उन्हें विभिन्न विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने का अवसर प्रदान करेगा, जिससे उनकी शिक्षा में विविधता आएगी। विश्वविद्यालयों के लिए यह प्रणाली शैक्षणिक डेटा के प्रबंधन को सरल बनाती है। इससे संस्थानों को छात्रों के प्रदर्शन का सटीक आंकड़ा प्राप्त होगा

कैसे बनाए आईडी
छात्रों को सबसे पहले डिजिलॉकर एप या वेबसाइट पर जाकर साइन अप करना होगा। इसके बाद साइन इन कर अपना मोबाइल व आधार नंबर डालना है। छात्रों के मोबाइल पर एक ओटीपी जाएगा, उसे डिजिलॉकर प्रोफाइल में डालना है और सब्मिट करना है। इसके बाद सर्च डॉक्यूमेंट्स पर क्लिक करना है। फिर एजुकेशन केटेगरी में जाकर सर्च करना है और एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट को सेलेक्ट करना है।

विद्यार्थी का मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी
इंपीरियल कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. कुलदीप आर्य ने जानकारी देते बताया की कॉलेज में विद्यार्थियों की एबीसी आईडी बनाई जा रही है। आईडी बनाने को लेकर यूजीसी से पत्र प्राप्त हुआ है। सभी विद्यार्थियों के लिए ये आईडी जरूरी है, इसके बिना विद्यार्थी परीक्षा फार्म नहीं भर पाएंगे। ये एक तरह को पोर्टल है जिस पर विद्यार्थी की सारी एकेडमिक डिटेल मिलेगी। इसके लिए विद्यार्थी का मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी है।

Next Article