होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Oily Hair से हैं परेशान? जानिए कही आपके शैंपू में तो नहीं है इस चीज की कमी

05:59 PM Apr 01, 2023 IST | Prasidhi

कई लोगों को इन दिनों ऑयली स्कैल्प(Oily Hair) होने की समस्या रहती है। हाल ये है कि, वो जिस दिन बाल धोते हैं उसी दिन उनके बाल ऑयली होने लगते हैं। परेशानी इस कदर बढ़ चुकी है कि, उनके बाल शैम्पू हैं की तेल लगा है ये समझ ही नहीं आता है। लोग अपने बालों से तेल निकालने के लिए हफ्ते में कई बार शैम्पू करने लगते हैं। ऐसा करने से आपके बालों में से तेल निकले न निकले लेकिन कई और परेशानियां जरूर घर बना लेंगी। इसलिए इस ऑयली हेयर की परेशानी से आपको छुटकारा पाने के लिए कुछ चीजों का बेहद ख्याल रखना होगा।

शैम्पू के इंग्रेडिएंट्स पर दे ध्यान

जब हम बात ऑयली हेयर से छुटकारा पाने की करते हैं तो हमें सबसे पहले अपने शैंपू के इंग्रेडिएंट्स को देखना चाहिए। ध्यान रहे सेलेनियम सल्फाइड और जिंक जैसे तत्व आपके स्कैल्प पर ऑयल प्रोडक्शन को कम करने में मदद करते हैं। सिर्फ यही नहीं, सैलिसिलिक एसिड भी स्कैल्प पर होने वाले ऑयल प्रोडक्शन को रोकता है। आइए जानते है कि आखिर हमारा स्कैल्प ऑयली क्यों हो जाता है।

ऑयली हेयर(Oily Hair) होने के क्या कारण हैं

बालों के ऑयली होने के दो मुख्य कारण ये हैं कि, वातावरण में नमी और ज्यादा एक्सरसाइज करने के चलते ऑयल प्रोडयूस होना। या फिर कभी-कभी स्ट्रेस भी स्कैल्प के ऑयली होने का कारण बन सकता है। इसलिए आप कोशिश करें कि, ज्यादा स्ट्रेस न लें।

कैसे करें उपाय

अगर आपका स्कैल्प शैंपू के कुछ देर बाद ही ऑयली(Oily Hair) या पपड़ीदार हो जाता है तो उसे छेड़ने से बचें। साथ ही ख्याल रखें कि आपको सैलिसिलिक एसिड जैसे इंग्रेडिएंट वाले शैंपू का इस्तेमाल करने हैं। अगर आप स्कैल्प ऑयली होने के चलते बार-बार सिर धोते हैं तो ऐसा न करें वरना आपके स्कैल्प का नेचुरल ऑयल भी खत्म होने लगेगा। डॉक्टर्स का कहना है कि, अगर आपका स्कैल्प नेचुरली ऑयली है तो आपको हफ्ते में 3 बार शैंपू करना चाहिए। शैंपू में अगर एलोवेरा है तो इससे स्कैल्प की ऑयलीनेस को कम करने में मदद मिल सकती है।

Next Article