For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

CISF को मिली पहली महिला DG, जानिए...हाई-प्रोफाइल केसों की गुत्थी सुलझाने वाली IPS नीना सिंह कौन?

राजस्थान कैडर की 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी नीना सिंह को केंद्रीय औद्यौगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) का प्रमुख नियुक्त किया गया है, उन्हें अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।
09:51 AM Dec 29, 2023 IST | Anil Prajapat
cisf को मिली पहली महिला dg  जानिए   हाई प्रोफाइल केसों की गुत्थी सुलझाने वाली ips नीना सिंह कौन
IPS Nina Singh

IPS Nina Singh : जयपुर। राजस्थान कैडर की 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी नीना सिंह को केंद्रीय औद्यौगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) का प्रमुख नियुक्त किया गया है, उन्हें अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वो वर्तमान में सीआईएसएफ में विशेष महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं। खास बात यह है कि नीना सिंह ने सीआईएसएफ चीफ बनकर इतिहास रच दिया है, क्योंकि यह कारनामा करने वाली वे देश की पहली महिला हैं। बता दें कि सीआईएसएफ के पास पूरे देश में हवाई अड्डों, दिल्ली मेट्रो, सरकारी भवनों और रणनीतिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है।

Advertisement

गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, सीआईएसएफ के प्रमुख शील वर्धन सिंह के रिटायर होने के मद्देनजर उन्हें सीआईएसएफ महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 31 जुलाई, 2024 तक यानी सेवानिवृत्ति की तारीख तक, सीआईएसएफ के महानिदेशक के रूप में नीना सिंह की नियुक्ति को मंजूरी दी है।

जानें-कौन है नीना सिंह?

बिहार की राजधानी पटना में 11 जुलाई 1964 को जन्मी नीना सिंह ने पटना महिला कॉलेज से स्नातक की। इसके बाद दिल्ली के जेएनयू से मास्टर्स किया। फिर यूएसए के हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एमपीए की डिग्री हासिल की। फिर नीना सिंह यूपीएससी की तैयारियों में जुट गईं और साल 1989 बैच की आईपीएस अफसर बनी। उन्हें मणिपुर कैडर अलॉट हुआ था। लेकिन, राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी रोहित कुमार सिंह से शादी के बाद नीना सिंह को राजस्थान कैडर मिल गया।

एएसपी के रूप में हुई थी राजस्थान में पहली पोस्टिंग

राजस्थान में नीना सिंह की पहली पोस्टिंग साल 1992 में जयपुर के महिला थाना में एएसपी के रूप में हुई थी। इसके बाद सिरोही, जयपुर में एसपी तथा अजमेर व जयपुर में आईजी के रूप में भी सेवाएं दी। वो साल 2021 से सीआईएसएफ में काम कर रही हैं। वह पहले एडीजी के रूप में और फिर स्पेशल डीजी के रूप में और 31 अगस्त 2023 से डीजी प्रभारी के रूप में लगातार सीआईएसएफ में काम कर रही हैं। अब उन्हें सीआईएसएफ का डीजी बनाया गया और वो 31 जुलाई, 2024 तक यानी सेवानिवृत्ति तक सीआईएसएफ के महानिदेशक के रूप में सेवाएं देंगी।

गहलोत ने नीना सिंह के शोध को बताया था क्रांतिकारी

आईपीएस नीना सिंह राजस्थान की तेज तर्रार पुलिस अधिकारी हैं। राजस्थान के महिला आयोग का प्रशासनिक ढांचा तैयार करने का श्रेय आईपीएस नीना सिंह को ही जाता है। पूर्व सीएम अशोक गहलोत भी नीना सिंह की तारीफ कर चुके है। गहलोत ने राजस्थान विधासनसभा में बजट पर बहस के दौरान नीना सिंह के शोध को पुलिस महकमे के लिए क्रांतिकारी बताया था।

नीना सिंह ने की हाई-प्रोफाइल केसों की जांच

आईपीएस नीना सिंह 6 साल तक सीबीआई में भी सेवाएं दे चुकी है। साल 2013-18 तक नीना सिंह ने सीबीआई में संयुक्त निदेशक के रूप में काम किया। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव वाले कई हाई-प्रोफाइल केसों की जांच की। वो देश के सबसे चर्चित मामलों में से एक जिया खान सुसाइड केस, बॉम्बे बम ब्लास्ट और शीना बोरा हत्याकांड की गुत्थी भी सुलझा चुकी है। ऐसे में इन्हें राष्ट्रपति पुलिस पदक समेत कई विशिष्ट सम्मान मिल चुके हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-Gogamedi Murder Case: SIT की बड़ी चूक…टीम फ्लैट में पहुंची तो छत से कूदकर भागा हथियार सप्लायर!

.