होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

सितंबर से बदल जाएंगे ये नियम, आम लोगों पर पड़ेगा सीधा असर, जानें यहां

आज अगस्त महिने की आखरी तारीख है। सितंबर के महीने में कई अहम वित्तीय नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। ऐसे में हर व्यक्ति को जानना जरूरी है कि सितंबर महीने में क्या बड़े बदलाव होने वाले हैं। इनमें सबसे अहम काम 2000 रुपये के बचे हुए नोटों को 30 सितंबर तक बदलवाने जैसे कई जरुरी काम है।
03:01 PM Aug 31, 2023 IST | Kunal bhatnagar

जयपुर। आज अगस्त महिने की आखरी तारीख है। सितंबर के महीने में कई अहम वित्तीय नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। ऐसे में हर व्यक्ति को जानना जरूरी है कि सितंबर महीने में क्या बड़े बदलाव होने वाले हैं। इनमें सबसे अहम काम 2000 रुपये के बचे हुए नोटों को 30 सितंबर तक बदलवाने जैसे कई जरुरी काम है। आइए जानते हैं सितंबर महीने में होने वाले अहम बदलावों के बारे में-

गैस सिलेंडर की कीमत में बड़ा बदलाव

केंद्रीय कैबिनेट ने एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी का ऐलान किया है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को यह लाभ पहले से मिल रही 200 रुपये की सब्सिडी के अलावा अलग से मिलेगा। ऐसे में इस योजना के लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 400 रुपये का लाभ होने वाला है। सरकार ने इस अहम फैसले का ऐलान अगस्त में ही कर दिया है। ऐसे में जब आप सितंबर में सिलेंडर बुक करेंगे तो आपको प्रति सिलेंडर 200 रुपये कम भुगतान करना होगा।

आधार कार्ड दोबारा कराना होगा वेरिफाई

अगर आप अपने आधार को फ्री में अपडेट करना चाहते हैं तो आपको इसे 14 सितंबर 2023 तक फ्री में अपडेट करा सकते है। आपको बता दें कि यूआईडीएआई ने 14 सितंबर तक आधार को फ्री में अपडेट करने की समय सीमा तय की है। पहले यह सुविधा केवल 14 जून तक दी गई थी, उसके बाद इसे 14 सितंबर तक बढ़ा दिया गया था।

क्रेडिट कार्ड के नियम बदल जायेंगे

अगर आपके पास एक्सिस बैंक का मैग्नस क्रेडिट कार्ड है तो सितंबर महीने से इसके नियम और शर्तों में बड़े बदलाव हो सकते हैं। 1 सितंबर से नए कार्डधारकों को सालाना शुल्क के तौर पर 12,500 रुपये प्लस जीएसटी देना होगा। वहीं, पुराने ग्राहकों को 10,000 रुपये प्लस जीएसटी देना होगा। पूरे वर्ष के दौरान 25 लाख रुपये तक की खरीदारी करने वाले ग्राहकों के लिए शुल्क माफ कर दिया जाएगा।

बंद हो जाएगी SBI की ये सुविधा!

अगर आप एसबीआई की वीकेयर स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो सितंबर महीने तक ही ऐसा कर सकते हैं। इस खास स्कीम में निवेश की समयसीमा 30 सितंबर 2023 को खत्म हो रही है। एसबीआई की इस स्कीम का फायदा सिर्फ वरिष्ठ नागरिक ही उठा सकते हैं। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को आम लोगो की तुलना में पांच साल और उससे अधिक की अवधि के लिए 7.50% तक का ब्याज मिलता है।

सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव

सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में राहत का ऐलान किया है। अब सीएनजी और पीएनजी उपभोक्ताओं को भी उम्मीद है कि सितंबर महीने से उन्हें राहत मिलेगी. आने वाले त्योहारी सीजन में उपभोक्ताओं पर दबाव कम करने के लिए सरकार इनकी कीमतों में कटौती का भी ऐलान कर सकती है। हालांकि, इसका खुलासा 31 अगस्त की आधी रात तक ही हो पाएगा।

पैन और आधार को लिंक करना अनिवार्य है

पैन और आधार कार्ड को लिंक करने के मामले में भी एक बड़ा अपडेट सामने आया है। अगर कोई नागरिक इस महीने के अंत तक पैन-आधार को लिंक नहीं कराता है तो उसका पैन कार्ड सितंबर महीने के बाद यानी 1 अक्टूबर 2023 को निष्क्रिय हो जाएगा। अगर आपका पैन आधार से लिंक नहीं है तो इसका असर आपके डीमैट अकाउंट पर पड़ेगा।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव

हर महीने की आखिरी तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा करती हैं। ऐसे में अगस्त महिने के अंत में आने वाले त्योहारी सीजन को देखते हुए राहत की घोषणा की जा सकती है। अगर ऐसा हुआ तो लंबे समय बाद सितंबर महीने से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है।

डीमैट खाता पूरा करने की अंतिम तिथि

यदि आपने डीमैट खाते में नॉमिनेशन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है, तो आपको यह काम भी 30 सितंबर 2023 से पहले पूरा कर लेना चाहिए। बिना नॉमिनेशन वाले खाते को उक्त तिथि के बाद सेबी द्वारा निष्क्रिय किया जा सकता है।

Next Article