For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में होगी कड़ी सुरक्षा AI से रखी जाएगी नजर, तीसरी आंख से हर जगह निगरानी

श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था का खाका भी तैयार कर लिया गया है। इस बारें में मीडिया को जानकारी देते हुए आईजी प्रवीण कुमार ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से अयोध्या पहले से ही बेहद संवेदनशील है।
06:31 PM Dec 19, 2023 IST | Kunal Bhatnagar
श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में होगी कड़ी सुरक्षा ai से रखी जाएगी नजर  तीसरी आंख से हर जगह निगरानी

Security of Shri Ram Mandir Pran Pratistha Ceremony: श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था का खाका भी तैयार कर लिया गया है। चप्पे-चप्पे पर केंद्रीय रिजर्व बल के अलावा राज्य पुलिस बल तैनात रहेगा। इस बारें में मीडिया को जानकारी देते हुए आईजी प्रवीण कुमार ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से अयोध्या पहले से ही बेहद संवेदनशील रही है।

Advertisement

कोई भी नहीं जा सकेगा मंदिर के नजदीक

आगे आईजी प्रवीण कुमार ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के लिए हमारे पास पर्याप्त पुलिस बल है। जिसमें सीआरपीएफ, यूपीएसएसएफ, पीएससी और सिविल पुलिस बल शामिल हैं। राम मंदिर की सुरक्षा के लिए जल्द ही नई सुरक्षा व्यवस्था लागू की जाएगी। बिना उचित जांच के कोई भी व्यक्ति मंदिर के नजदीक नहीं जा सकेगा।

जगह-जगह चेकिंग प्वाइंट

आईजी प्रवीण कुमार के मुताबिक, श्रद्धालुओं को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है। जगह-जगह चेकिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे। सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी रखी जायेगी। बिना अनुमति के ड्रोन नहीं उड़ाया जा सकता, आने वाले दिनों में नदी के तटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे। श्री राम प्राण प्रतिष्ठा समारोह के समय 37 सरकारी और गैर सरकारी जमीनों पर पार्किंग की व्यवस्था होगी। पार्किंग क्षेत्र भी कैमरों से लैस होंगे।

22-23 जनवरी को भारी वाहनों की नो एंट्री

आईजी प्रवीण कुमार ने बताया कि 22 और 23 जनवरी को शहर में भारी वाहनों की नो एंट्री रहेगी। वह शहर के अंदर नहीं जा सकेंगे। ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि छोटे वाहन आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। आमंत्रित लोगों के लिए बेहतर व्यवस्था होगी। विभिन्न माध्यमों से रूट डायवर्जन की जानकारी दी जाएगी। प्रतिष्ठा समारोह के दौरान इंटेलीजेंस विंग सक्रिय रहेगी। सुरक्षा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भी मदद ली जाएगी, ताकि अराजकतत्वों को जानकारी मिल सके और उन पर नजर रखी जा सके।

.