होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राजस्थान में थमा बारिश का दौर, IMD के अनुसार इस सीजन दौसा में हुई सबसे ज्यादा बारिश, 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

07:06 AM Aug 31, 2024 IST | NR Manohar

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में बारिश का दौर लगभग थम सा गया है. शुक्रवार को कुछ जिलों में छुटपुट बारिश हुई. राजधानी जयपुर में करीब 20 मिनट तक छितराई हुई बारिश वहीं. जयपुर में अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री दर्ज किया गया. सीकर में करीब आधा घंटा से ज्यादा लगातार बारिश दर्ज की गई. लेकिन अधिकांश जिलों में मौसम साफ रहा और धूप खिल रही है. बीते 24 घंटों में हनुमानगढ़ में सर्वाधिक 48 एमएम और माउंट आबू में 44 एमएम बारिश दर्ज की गई.

इस सीजन दौसा में हुई सबसे ज्यादा बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार मानसून के इस सीजन में एक जून से अब तक 552 एमएम से ज्यादा बरसात हो चुकी है, जबकि औसत बारिश इस समय तक 364.5 एमएम होती है. इस बार सबसे ज्यादा बारिश दौसा जिले में 1148.8 एमएम हुई है. दौसा के बाद दूसरा नंबर सवाई माधोपुर जिले का है, जहां 1043.9 एमएम बरसात हुई है. सिरोही, झालावाड़ और डूंगरपुर जिले ऐसे हैं जहां अब तक सामान्य से कम बारिश हुई है. वहीं शेष सभी जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है.

एक सितंबर को भारी बारिश होगी

मौसम केंद्र जयपुर के फोरकास्ट रिपोर्ट के अनुसार आज दिनभर धूप छांव की स्थिति रहेगी और बारिश होने के आसार बिल्कुल कम है. अब सितंबर की शुरुआत में अच्छी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार एक सितंबर को 15 जिलों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है. वहीं 2 सितंबर को 2 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

बारिश कम हुई तो बीसलपुर बांध में पानी हुआ कम

बीसलपुर बांध में पानी की आवक अब बेहद कम हो गई है. बीते 24 घंटों में महज छह सेमी पानी की बांध में आवक हुई है. इसके चलते बांध का जलस्तर अब बढ़कर शुक्रवार रात तक 314.49 आरएलमीटर हो गया है. वहीं त्रिवेणी 2.90 मीटर की ऊंचाई पर बह रही है. बांध में कुल भराव क्षमता का करीब 82 फीसदी आ चुका है. बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएलमीटर है.

Next Article