For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश का दौर आज से फिर शुरू, IMD ने जारी किया अलर्ट, इस साल हुई कई गुना अच्छी बारिश

07:36 AM Sep 01, 2024 IST | NR Manohar
rajasthan weather update  राजस्थान में बारिश का दौर आज से फिर शुरू  imd ने जारी किया अलर्ट  इस साल हुई कई गुना अच्छी बारिश
Advertisement

Rajasthan Weather Update. राजस्थान में आज से फिर तेज बारिश का दौर शुरू होगा है. शनिवार को अधिकांश जिलों में दिन भर मौसम साफ रहा और धूप खिली हुई रही जिससे उमस और गर्मी का अहसास रहा. वहीं बीते 24 घंटों में दौसा और झालावाड़ में कहीं कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है.

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश दौसा जिले के राहुवास में 101 एमएम व पश्चिमी राजस्थान के पदमपुर गंगानगर में 28.5 एमएम बारिश दर्ज की गई है. वहीं शनिवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बीकानेर में 37.2 डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा जयपुर में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री दर्ज किया गया.

IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आंध्रप्रदेश, दक्षिणी उड़ीसा से लगे बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन तंत्र बना हुआ है जो कि आगे बढ़ रहा है और इसके असर से पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में बारिश की गतिविधियों में एक सितंबर से बढ़ोतरी होगी और कहीं-कहीं भारी बारिश के गतिविधियां आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की प्रबल संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में हल्की मध्यम बारिश होने और 2-3 सितंबर को कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

इस साल हुईं पिछली साल से अच्छी बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार इस बार पिछले साल के मुकाबले कई गुना अधिक अच्छी बारिश हुई है. आंकड़ों को देख तो पूरे बीते साल अगस्त तक केवल 397.01 एमएम बारिश हुई थी जिसमें नौ जिले सूखे की चपेट में थे. इसके अलावा पिछली साल 16 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई थी. इस बार लगातार बरसे मानसून के चलते एक भी जिला सूखाग्रस्त नहीं है. 50 में से 39 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है और 11 जिलों में औसत बारिश हुई है.

.