For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Railway Development: राजस्थान के इन 85 रेलवे स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर, एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं की जाएंगी विकसित

11:27 AM Oct 13, 2024 IST | Anand Kumar
railway development  राजस्थान के इन 85 रेलवे स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर  एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं की जाएंगी विकसित

Railway Development: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ने जब जोधपुर के जाये जन्मे केन्द्रीय रेल मंत्री को जब जिम्मेदारी सौंपी तो रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के मन में यही था कि राजस्थान के रेलवे स्टेशनो की तकदीर और तस्वीर किस तरह बदली जा सकती है उसी के चलते उन्होने काम शुरू किया और आज अगर बात करे तो इन रेलवे स्टेशनो के विकास और विस्तार को लेकर जो योजनाएं बनाई जा रही है उससे अब जयपुर, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर समेत प्रमुख रेलवे स्टेशनों के री-डवलपमेंट का खाका बदलेगा. इससे स्टेशन के डिजाइन के साथ फूड कोर्ट, गेम जोन जैसी सुविधाओं में भी सुधार होगा. हालांकि यह री- डवलपमेंट के कार्य के रिव्यू के बाद किया जाएगा.

Advertisement

एक साथ 85 रेलवे स्टेशनो की बदलेगी तस्वीर

आपको बता दे कि उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में गांधीनगर, जयपुर जंक्शन, उदयपुर, अजमेर, जैसलमेर समेत 85 छोटे-बड़े रेलवे स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत कायाकल्प किया जा रहा है. उन्हें एयरपोर्ट की तरह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है. सीधे तौर पर उन्हें सिटी सेंटर की तर्ज पर डवलप किया जा रहा है. इस कड़ी में जयपुर जंक्शन और गांधीनगर स्टेशन पर काफी काम हो चुका है. लगातार इस कार्य में तेजी लाते हुए कोशिश की जा रही है कि इनकी बदली हुई तस्वीर का लाभ जनता को मिल सके.

रेल मंत्री खुद करे है बराबर मॉनटरिंग

रेलवे स्टेशनो के विकास के साथ ही स्वयं उसकी बेहतर मॉनिटरिंग करने से भी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पीछे नही हटते. गत दिनों रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने गांधीनगर स्टेशन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने एयर कॉनकोर्स एरिया को देखकर चिंता जताई. यूं मानो वहां खुलापन खत्म सा हो गया. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एयर कॉनकोर्स एरिया के पूर्व निर्धारित क्षेत्र को कम किया जाए. स्टेशन में खुलापन जरूरी है. विशेषकर उपयोगिता के अनुसार ही उसे बनाया जाए. इसके लिए जिन स्टेशनों पर इसकी जरूरत है, उनका दोबारा रिव्यू करे और फिर से प्लान बनाकर उसके अनुरूप ही काम होना चाहिए. ये निर्देश मिलने के बाद उत्तर पश्चिम रेलवे के अधिकारी जुट गए हैं. लगातार इसपर कार्य किया जा रहा है.

50 फीसदी तक गांधीनगर रेलवे स्टेशन का काम पूरा

गांधीनगर स्टेशन की बात की जाए तो यहां पर कार्य इतनी तेजी से चल रहा है कि 50 फीसबी तक काम पूरा हो चुका है. जयपुर जंक्शन पर भी तेज गति से काम चल रहा है. रेलवे अधिकारियों के अनुसार जल्द ही प्लेटफॉर्म नंबर एक व दो पर री-डवलपमेंट काम शुरू होगा, जिससे मेगा ब्लॉक होगा. कई ट्रेनें रद्द, आंशिक रद्द होगी. ट्रैफिक ब्लॉक के कारण यात्रियों को विक्कत होगी कारण कि त्योहारी सीजन चल रहा है ट्रेनों के डायवर्जन रद्द व आंशिक रद्द होगा. ऐसे में यात्रियों को थोडा सफर जरूर करना पड सकता है मगर बाद में जो बदली हुई तस्वीर होगी वह उनको हमेशा के लिए फायदा देने वाली होगी.

यात्रियों की सुविधा पर पडेगा असर

रेलवे अधिकारियों की माने तो स्टेशनों के री-डवलपमेंट प्लान और डिजाइन में बदलाव से कई यात्री सुविधाओं पर असर पड़ेगा. यानी स्टेशन पर बनाए जा रहे गेम जोन, फूड कोर्ट, रेस्त्रां, कैफेटेरिया की जगह कम हो जाएगी. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि सुधार उपयोगिता के आधार पर किया जाएगा. बताया जा रहा है कि केवल कॉनकोर्स एरिया में बदलाव किया जाएगा.

.