For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

जयपुर: अब सब्जी के दाम तोड़ रहे कमर, तूफान से 'लाल' हुआ टमाटर…3 किलो आम के बराबर बिक रहा 1 किलो

11:55 AM Jun 27, 2023 IST | Mukesh Kumar
जयपुर  अब सब्जी के दाम तोड़ रहे कमर  तूफान से  लाल  हुआ टमाटर…3 किलो आम के बराबर बिक रहा 1 किलो

जयपुर: उत्तर से पश्चिम और दक्षिण भारत तक सब्जियों की कीमत में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जहां टमाटर के दाम 100 रुपए के पार चला गया है। वहीं दूसरी तरफ हरी मिर्ची, भिंडी, टिंडा, बैंगन, और अन्य सब्जियों की कीमत भी आसमान पर पहुंच रही हैं। वाकई में मानसून की एंट्री ने देशभर में परिवहन लागत को बढ़ा दिया है, वहीं बिपरजॉय तूफान की वजह से फसले भी खराब हुई। राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश में भी सब्जियों की कीमत में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है।

Advertisement

जयपुर में टमाटर और अदरक में हुई तकड़ी बढ़ोतरी

राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी सब्जियों की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। मुहाना मंडी के अध्यक्ष राहुल तवंर ने कहा है कि टमाटर और अदरक के भाव आसमान छू रहे हैं। मंडी में टमाटर महाराष्ट्र, बैंगलोर और हिमाचल के सोलन से आ रहा है। आसपास के क्षेत्रों से टमाटर की आवक खत्म हो गई है।

टमाटर की आवक अन्य राज्यों से हो रही है। अदरक बेंगलूरू से आ रहा है, अदरक की फसल कमजोर होने से दामों में काफी तेजी है। आगामी दिनों में सब्जियों के भाव में तेजी रहेगी। मंडी में टमाटर 80-100 रुपये किलो है। वहीं अदरक के दाम 200 रुपये पर पहुंच गए हैं।

चंडीगढ़ में भी सब्जियों के दामों में हुई बढ़ोतरी

देश के पश्चमी क्षेत्र पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में भी सब्जियों की कीमतों में आग लगी हुई है। आलू और प्याज के दाम 15 रुपए से 25-30 रुपए हो गई है। वहीं टमाटर की कीमत 25-30 रुपये से बढ़कर 80 से 120 रुपये पहुंच गई हैं। 20 के दाम 40 से 60 रुपए पर आ गए हैं। तोरी में 20 रुपए का इजाफा हुआ है और दाम 60 रुपए पर पहुंच गया हैं।

लौकी की कीमत में दौगुनी बढ़ोतरी देखने को मिली हैं और 30 रुपये 60 रुपये पर आ गए हैं। शिमला मिर्च की कीमत में लगभग 3 गुना का बढ़ोतरी यानी 20 रुपये से 60 रुपये पर आ चुका है। वहीं फूलगोभी की कीमत 50 रुपये से 100 रुपये पर आ चुकी है।

.