For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों काे दिए निर्देश, हेट स्पीच को लेकर कही ये बात 

09:11 AM Apr 29, 2023 IST | Supriya Sarkaar
सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों काे दिए निर्देश  हेट स्पीच को लेकर कही ये बात 

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने अपने 2022 के एक आदेश का दायरा तीन राज्यों से आगे बढ़ाते हुए शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को नफरत फैलाने वाले भाषण देने वालों के खिलाफ मामला दर्ज करने का निर्देश दिया, भले ही कोई शिकायत न की गई हो। न्यायाधीश के एम जोसफ और न्यायाधीश बी वी नागरत्ना की पीठ ने नफरत फैलाने वाले भाषणों को गंभीर अपराध बताया जो देश के धार्मिक ताने बाने को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Advertisement

पीठ ने कहा कि उसका 21 अक्टूबर, 2022 का आदेश सभी क्षेत्रों के लिए प्रभावी रहेगा। उसने चेतावनी दी कि मामले दर्ज करने में किसी भी देरी को अदालत की अवमानना माना जाएगा। शीर्ष अदालत ने पहले उत्तर प्रदेश, दिल्ली और उत्तराखंड को निर्देश दिया था कि घृणा फैलाने वाले भाषण देने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। तब न्यायालय ने कहा था, धर्म के नाम पर हम कहां पहुंच गये हैं?

न्यायाधीशों के दिमाग में केवल एक ही चीज, वह है देश का संविधान 

पीठ ने कहा, न्यायाधीश अराजनीतिक होते हैं और पहले पक्ष या दूसरे पक्ष के बारे में नहीं सोचते और उनके दिमाग में केवल एक ही चीज है – भारत का संविधान। शीर्ष अदालत ने चेतावनी दी कि इस बहुत गंभीर विषय पर कार्रवाई करने में प्रशासन की ओर से देरी को अदालत की अवमानना माना जाएगा।

शीर्ष अदालत का यह आदेश पत्रकार शाहीन अब्ल्दुला की याचिका पर आया है जिन्होंने शुरू में पहले दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को नफरत फैलाने वाले भाषण देने वालों के खिलाफ मामले दर्ज करने का निर्देश देने का अनुरोध किया था। अब्ल्दुला ने शीर्ष अदालत के 21 अक्टूबर, 2022 के आदेश को सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में लागू करने का अनुरोध करने के लिए पुन: याचिका दाखिल की।

(Also Read- UP : कानपुर में सड़क पर नमाज पढ़ने को लेकर 2000 लोगों पर मुकदमा दर्ज)

.