For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

8वीं तक पढ़ाई…प्रतिभा के दम पर हार्वर्ड में दिया लेक्चर, अब मिला राम मंदिर का न्योता, जानिए कौन है रूमा देवी

राजस्थान के बाड़मेर की रहने वाली रुमा देवी को 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले भगवान श्री राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रण मिला है। बाड़मेर की रहने वाली रुमा देवी मात्र 8वी पास है लेकिन उनके हौंसले की बदौलत उन्होंने अमेरीका में अपनी अलग पहचान बनाई है।
04:27 PM Jan 04, 2024 IST | Kunal Bhatnagar
8वीं तक पढ़ाई…प्रतिभा के दम पर हार्वर्ड में दिया लेक्चर  अब मिला राम मंदिर का न्योता  जानिए कौन है रूमा देवी

Ruma Devi Barmer: राजस्थान के बाड़मेर की रहने वाली रुमा देवी को 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले भगवान श्री राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रण मिला है। बाड़मेर की रहने वाली रुमा देवी मात्र 8वी पास है लेकिन उनके हौंसले की बदौलत उन्होंने अमेरीका में अपनी अलग पहचान बनाई है। अमेरिका में व्याख्यान से लेकर राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रण मिलने तक के की कहानी क्या है, आइए जानते है।

Advertisement

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में दिया लेक्चर

बाड़मेर की रूमा की पढ़ाई की बात करें तो वह बस आठवीं तक पढ़ी हैं लेकिन उनके अंदाज ने अमेरिका तक अपनी पहचान बनाई है। आठवीं कक्षा पास करने के बावजूद रूमा देवी को अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में लेक्चर देने का मौका मिला। रूमा को बचपन से ही कढ़ाई का काम पसंद बहुत ज्यादा अच्छा लगता था। अपने इसी हुनर को आगे बढ़ाते हुए वह 2010 में एक एनजीओ से जुड़ी गई। इसके बाद उन्हें अध्यक्ष बना दिया गया। आज रुमा की पहचान एक फैशन डिजाइनर के तौर पर होती है। उनके कढ़ाई वाले कपड़ों की मांग विदेशों में भी है।

KBC में भी गई रूमा

रूमा देवी ने रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति में भी हिस्सा लिया है। इस दौरान रूमा ने सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैठकर अपना टैलेंट दिखाया। इस दौरान उन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर अमिताभ बच्चन के सवालों के जवाब दिए और इस शो में 12 लाख ₹50 हजार रुपये जीत लिए।

नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित

अब तक रूमा 22 हजार महिलाओं को रोजगार मुहैया करा चुकी हैं। रूमा को अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया था। साल 2018 में महिला दिवस पर राष्ट्रपति ने उन्हें नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया। इसके अलावा हाल ही में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने राजस्थान दौरे के दौरान देश-विदेश में मान बढ़ाने के लिए रूमा देवी की सराहना की थी।

.