होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

अब निपाह वायरस ने बढ़ाई टेंशन! केरल में इन जगहों पर लगा लॉकडाउन, स्कूल-कॉलेज भी 2 दिन तक बंद

कोरोना का कहर अभी पूरी तरह खत्म भी नहीं हुआ है और एक ओर जानलेवा बीमारी ने भारत में दहशत फैला दी है।
04:01 PM Sep 14, 2023 IST | Anil Prajapat
Nipah in Kerala

Nipah virus in Kerala : नई दिल्ली। कोरोना का कहर अभी पूरी तरह खत्म भी नहीं हुआ है और एक ओर जानलेवा बीमारी ने भारत में दहशत फैला दी है। केरल में अब तक निपाह वायरस के 6 मामलों की पुष्टि हुई है। जिनमें से दो मरीजों की मौत हो चुकी है। इसी बीच कोझिकोड में आज से दो दिनों के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। वहीं, कन्नूर, वायनाड और मलप्पुरम में अलर्ट जारी किया गया है।

24 वर्षीय स्वास्थ्य कर्मचारी के बुधवार को पॉजिटिव आने के बाद आज सेंट्रल हेल्थ टीम केरल के कोझिकोड पहुंची। जो जिला प्रशासन के साथ निपाह वायरस को लेकर मीटिंग करेगी। साथ ही इस वायरस से निपटने के लिए किए गए इंतजामों की समीक्षा करेगी। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि प्रदेश में जिस वायरस की पुष्टि हुई है, वह बांग्लादेशी वैरिएंट है।

700 लोग मरीजों के संपर्क में आए

बांग्लादेश से आए संक्रमितों की ट्रैवल हिस्ट्री खंगाली जा रही हैं। पता चला है कि 700 लोग मरीजों के संपर्क में आए हैं। जिनमें से 77 उच्च जोखिम वाली श्रेणी में है। यह इंसानों से इंसानों में फैलता है। इसकी मृत्यु दर अधिक है, पर ये कम संक्रामक है। बता दें कि कोझिकोड में निपाह वायरस से पहली मौत 30 अगस्त और दूसरी मौत 11 सितंबर को हुई थी।

केरल के चार जिलों में अलर्ट

निपाह वायरस के खतरे की आशंका के चलते केरल के कोझिकोड, कन्नूर, वायनाड और मलप्पुरम जिले अलर्ट पर है। यहां अस्पतालों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं, कोझिकोड की 9 ग्राम पंचायत के 58 वार्ड्स को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इन इलाकों में आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। कोझिकोड के जिला अधिकारी ने दो दिन तक इन इलाकों में स्कूल-कॉलेज, आंगनबाड़ी केंद्र, बैंक और सरकारी संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है। जिसके चलते आज इन लोगों में लॉकडाउन जैसे हालात है।

देशभर में कोरोना के 58 मामले आए सामने

इधर, भारत में धीरे-धीरे कोरोना वायरस के मामलों में भी बढ़ोतरी हो रही है। देशभरर में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 58 नए मामले दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 58 नए केस सामने आए है। ऐसे में अब देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,49,97,975 हो गई है।

Next Article