होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Snake Viral Video: कोटा के सरस डेयरी में 10 फीट लंबा अजगर देख अधिकारियो के उड़े होंश

01:13 PM Sep 01, 2024 IST | Arjun Gaur

प्रदेश में गर्मी तो कभी बारिश के कारण मौसम में बदलाव के बाद अब तक बिलों में घुसे सांप बाहर आकर फन फैलाने लगे हैं

कोटा सरस डेयरी प्लांट में आचनक एक अजगर दिखाई देने के बाद डेयरी प्लांट में हड़कंप मच गया। अजगर देख मौके पर लोग डर गए और उनकी सांस फूलने लगी कोई बाद में लोगोंने रेस्क्यू के लिए स्नैक कैचर को सूचना दी गई। सूचना के बाद स्नैक कैचर मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू किया। स्नैक कैचर गोविंद शर्मा ने बताया कि कोटा डेयरी प्लांट में मशीनरी के पीछे खाली जगह पर एक अजगर स्टाफ को नजर आया। स्टाफ ने इसकी जानकारी अधिकारियों को दी। जिसके बाद गोविंद शर्मा को मौके पर बुलाया गया।बारिश का पानी बिलों में भरने और बारिश के बाद बिलों में तापमान में होने वाले परिवर्तन के कारण सांपों को मजबूरन बिलों से बाहर निकलना पड़ता है। भूख के मारे और सुरक्षित स्थान की तलाश में अक्सर सांप या तो घरों में घुस जाते हैं या फिर अनजाने में इंसान इन सांपों के पास चला जाता ।

10 फीट लंबा दिखाई दिया अजगर
मौके पर जाकर देखा तो 10 फीट लंबा अजगर प्रांगण में मौजूद था। जिसका रेस्क्यू किया गया और लाडपुरा के जंगल में छोड़ा गया। गोविंद शर्मा के अनुसार बारिश का पानी बिलों में भरने और बारिश के बाद बिलों में तापमान में होने वाले परिवर्तन के कारण सांपों को मजबूरन बिलों से बाहर निकलना पड़ता है। ओर आस पास जंगल जैसा इलाका होने वहा चले जाते है।

पानी से बचने के लिए ढूंढते है ठंडी जगह
ऐसे में यहां सांप- अजगर आ जाते हैं। कुछ दिन पहले ही इसी डेयरी प्लांट के मेन गेट से भी एक अजगर को रेस्क्यू किया गया था। बारिश के दिनों में हर दूसरे दिन सांप-अजगर के रेस्क्यू हो रहे हैं। जिन्हें रेस्क्यू कर सुरक्षित जंगली क्षेत्र में छोड़ा जा रहा है।प्रदेश में गर्मी तो कभी बारिश के कारण मौसम में बदलाव के बाद अब तक बिलों में घुसे सांप बाहर आकर फन फैलाने लगे हैं। इससे घरों में सांप घुसने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसकी बानगी है कि अस्पतालों में सांपो के डसने के मामले भी पहुंचने लगे है। जिनमें ग्रामीण इलाकों में सांप के डंसने के ज्यादा मामले सामने आते है। सांप यदि आप के घर या आसपास में कही भी दिखाई दे तो आप इसकी सूचना वन विभाग द्वारा स्थापित कंट्रोल रूम में इसकी सूचना दे सकते है या फिर सांप पकडने वाले विशेषज्ञों को जानकारी दे सकते है

Next Article