For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान में युग परिवर्तन के पहले गवाह गुदड़ी के लाल भजनलाल, सांगानेर वासियों को बढ़ी उम्मीदें… ये हैं मुख्य मुद्दे

अपने क्षेत्र के विधायक के मुख्यमंत्री पद पर आसीन होने के बाद सांगानेर वासियों के चेहरे पर रौनक देखते ही बन रही है।
08:47 AM Dec 16, 2023 IST | Anil Prajapat
राजस्थान में युग परिवर्तन के पहले गवाह गुदड़ी के लाल भजनलाल  सांगानेर वासियों को बढ़ी उम्मीदें… ये हैं मुख्य मुद्दे

(नरेन्द्र चतुर्वेदी) : जयपुर। अपने क्षेत्र के विधायक के मुख्यमंत्री पद पर आसीन होने के बाद सांगानेर वासियों के चेहरे पर रौनक देखते ही बन रही है। लोगों को उम्मीद है कि अपने क्षेत्र के विधायक के सूबे का मुखिया बनने से सांगानेर के विकास को तो पंख लगेंगे ही, साथ ही उनकी वर्षों पुरानी समस्याओं का भी जड़ से समाधान हो जाएगा। ऐसे में क्षेत्रवासी भजनलाल शर्मा के सीएम बनने पर एक- दूसरे को बधाई दे रहे हैं। लोगों का मानना है कि प्रदेश की किसी भी सरकार में मुख्यमंत्री के इलाके में विकास की गंगा बहती ही रहती है और प्रशासन भी हमेशा अलर्ट रहता है। साथ ही कई बडी योजनाएं और प्रोजेक्ट भी आने की उम्मीद रहती है।

Advertisement

रंगाई- छपाई इंडस्ट्रीज को मिलेगी संजीवनी 

खासतौर पर सांगानेर का नाम आते ही यहां के प्रिंट और रंगाई- छपाई उद्योग का नाम सबसे पहले आता है। सांगानेरी प्रिंट के कपड़ों की देश-विदेशों में पहचान भी है। पूरे सांगानेर क्षेत्र की बात करें तो करीब 500 से ज्यादा रंगाईछपाई के कारखाने यहां स्थापित हैं। वहीं रोजगार की दृष्टि से भी इस उद्योग से लाखों की संख्या में लोग जुड़े हुए हैं, लेकिन पिछले कुछ अरसे से इस उद्योग में काफी परेशानी आ रही है।

क्षेत्र में बड़ा प्लेटफॉर्म नहीं मिलने से इस उद्योगों का विकास रुका हुआ है। तंग गलियों में कारखाने होने से बाहर के व्यापारी आसानी से नहीं पहुंच पाते हैं। वहीं व्यापारियों को किसी भी प्रकार की कोई रियायत नहीं मिल रही है। ऐसे में इस उद्योग से जुड़े व्यापारियों की मांग है कि उनके व्यापार को एक ऐसा प्लेटफॉर्म मिले, जहां वे सांगानेरी प्रिंट को लोगों तक पहुंचा सके। लोगों की मांग है कि जिस तरह ज्वैलरी उद्योग के लिए सीतापुरा को विकसित किया गया है, ठीक वैसे ही इस इंडस्ट्रीज को भी बजट मिले और पर्याप्त जगह में एक नया मार्केट बनाया जाएं।

द्रव्यवती नदी का विदेशों की तर्ज पर हो रख-रखाव 

तत्कालीन वसुंधरा सरकार में अमानीशाह नाले को विकसित कर द्रव्यवती नदी का रूप दिया गया था। इस परियोजना में सरकार ने करीब 1800 करोड़ रुपए खर्च किए। ये पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का डीम प्रोजक्ट भी था। उनका सपना था कि द्रव्यवती नदी को विदेशों की तर्ज पर प्रोजक्ट किया जाए, साथ ही पर्यटन की दृष्टि से भी इसका फायदा लोगों को मिले, लेकिन

इसके बाद आई कांग्रेस सरकार ने इस परियोजना पर कोई ध्यान नहीं दिया, जिसके कारण द्रव्यवती फिर से एक गंदा नाला बनकर रह गई। अब द्रव्यवती नदी का अधिकांश भाग सांगानेर विधानसभा में होने से लोगों को उम्मीद है कि ये परियोजना फिर से जी उठे गी।

PRN में होगा मूलभूत सुविधाओं का विस्तार 

शहर की पृथ्वीराज नगर योजना की अधिकांश कॉलोनियों वर्तमान में मूलभूत सुविधाएं नहीं पहुंच पाई हैं। जिससे लोगों को बडी परेशानी होती है। सांगानेर विधानसभा के मानसरोवर, अजमेर रोड से जुड़े भू-भाग पर आज भी पानी की किल्लत बनी हुई है। वहीं कई इलाकों में सीवर लाइन तक नहीं डल पाई है। ऐसे में क्षेत्र वासियों को सीएम से उम्मीद है कि विधानसभा क्षेत्र के आमजन को अब मूलभूत समस्याओं के लिए तरसना नहीं पड़ेगा।

ये हैं प्रमुख मुद्दे

-सांगानेर में सैटेलाइट अस्पताल का तय समय में निर्माण

-विधानसभा में नया जनाना अस्पताल

-बाजारों में अतिक्रमण से मुक्ति

-राज्य स्तरीय स्टेडियम का निर्माण सभी कॉलोनियों में

-बीसलपुर पेयजल लाइन सीतापुरा से अजमेरी गेट तक मेट्रो लाइन का विस्तार

ये खबर भी पढ़ें:-गैस एजेंसियों पर eKYC के लिए लगने लगी कतारें…लोकसभा चुनाव से पहले सभी को सब्सिडी की उम्मीद!

.