For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

रूस-यूक्रेन वॉर : रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन में संघर्ष विराम का दिया आदेश

03:04 PM Jan 06, 2023 IST | Jyoti sharma
रूस यूक्रेन वॉर   रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन में संघर्ष विराम का दिया आदेश

कीव : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में संघर्ष विराम का आदेश दे दिया है। उन्होंने अपने सशस्त्र बलों को ‘ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस’ की छुट्टी के लिए इस सप्ताह के आखिरी में यूक्रेन में संघर्ष विराम रखने का आदेश दिया। बता दें कि ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस हर साल सात जनवरी को मनाया जाता है। ‘ऑर्थोडॉक्स’ गिरजाघर अब भी जूलियन कैलेंडर के अनुसार यीशु का जन्मदिन मनाता है। रूस ने पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर हमला किया था, जिसके बाद से पहली बार मास्को ने संघर्ष विराम रखने की घोषणा की है। बहरहाल, यूक्रेन ने अपनी ओर से संघर्ष विराम रखने का कोई संकेत नहीं दिया।

Advertisement

अभी नहीं मिली है यूक्रेन की स्वीकृति

बता दें कि पुतिन की यह घोषणा एकतरफा 36 घंटे की है। इस घोषणा से हालांकि यह स्पष्ट नहीं हुआ कि संघर्ष विराम रखने का फैसला यूक्रेन की इसको लेकर स्वीकृति पर निर्भर है या नहीं। यह भी स्पष्ट नहीं है कि संघर्ष विराम 1,100 किलोमीटर की अग्रिम पंक्ति पर रहेगा या कहीं औऱ। यूक्रेन के अधिकारियों ने ऐसे किसी भी कदम को मानने से इनकार करते हुए आरोप लगाया कि इससे रूस अपने बलों को फिर से संगठित करने और आगे की कार्रवाई की तैयारी के लिए समय ले रहा है।

पुतिन ने रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु को यह आदेश भेजा है, जिसे क्रेमलिन की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया। इस आदेश के मुताबिक इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि बड़ी संख्या में रूढ़िवादी (ऑर्थोडॉक्स) नागरिक युद्ध क्षेत्रों में रहते हैं, हम यूक्रेनी पक्ष से संघर्ष विराम की घोषणा करने और उन्हें क्रिसमस की पूर्व संध्या पर सेवाओं में भाग लेने के साथ-साथ उन्हें यीशु का जन्मदिवस मनाने का अवसर देने को कहते हैं।

पहले कब्जे वाले क्षेत्र से बाहर निकले रूस..

पुतिन के आदेश में यह स्पष्ट नहीं किया गया कि क्या यह आक्रामक और रक्षात्मक दोनों कार्रवाइयों पर लागू होगा। यानी यह स्पष्ट नहीं है कि अगर यूक्रेन की ओर से हमले की कार्रवाई की जाती है तो उसका रूस जवाब देगा या नहीं। यूक्रेन के अधिकारियों ने रूस के इस कदम को तवज्जो न देने का फैसला किया है। इस मामले पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार माईखाइलो पोडोलीक ने ट्वीट किया कि रूसी बलों को  कब्जा किए गए क्षेत्र से बाहर निकलना चाहिए तभी वहां अस्थायी युद्धविराम होगा। अपना पाखंड अपने पास रखें।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि ये बहुत ही अजीब….

यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख ओलेक्सी डेनिलोव ने यूक्रेन के एक टीवी चैनल से कहा कि हम किसी भी संघर्ष विराम पर उनसे बात नहीं करेंगे। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि यह काफी अजीब है कि पुतिन क्रिसमस और नववर्ष पर अस्पतालों, नर्सरी और गिरजाघरों पर बम गिराने को तैयार थे। उन्होंने कुछ स्पष्ट किए बिना कहा कि मुझे लगता है कि वह कुछ देर राहत की सांस लेना चाहते हैं।

क्या दोबारा बल को मजबूत करेगा रूस

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका को इस घोषणा के पीछे के इरादों पर थोड़ा विश्वास है। उन्होंने कहा हालांकि यह रूस की योजना या उसके रूख में बदलाव का कोई संकेत नहीं देता। ऐसा लगता है कि यह, करीब एक साल से यूक्रेन के लोगों ने जो कुछ सहा, उसे जारी रखने, आराम करने, फिर से तैयारी करने, फिर से अपने बलों को संगठित करने के बाद फिर  से कार्रवाई करने का एक तरीका है।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि यह आदेश संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप न्यायोचित शांति की जगह नहीं ले सकता।

.