होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

'…जब टूट गई थी बैंकिंग सेक्टर की कमर' कांग्रेस पर प्रहार, PM मोदी ने 70 हजार को सौंपा जॉइनिंग लेटर

2014 में हमने बैंकिंग इंडस्ट्री को फिर खड़ा करने की कोशिश शुरू की और आज भारत का बैंकिंग सिस्टम दुनिया के सबसे मजबूत सिस्टम में गिना जाता है।
12:22 PM Jul 22, 2023 IST | Anil Prajapat

Rojgar Mela : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रोजगार मेले के तहत सरकारी विभागों और संगठनों में नवनियुक्त 70 हजार से अधिक भर्तियों के नियुक्ति पत्र वितरित किए। देशभर में 44 जगहों पर 7वें रोजगार मेले का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़े। इस मौके पर पीएम मोदी ने पिछली सरकार पर तीखा हमला बोला।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में फोन बैंकिंग घोटाला हुआ था, जिससे बैंकिंग सेक्टर की कमर टूट गई थी। 2014 में हमने बैंकिंग इंडस्ट्री को फिर खड़ा करने की कोशिश शुरू की और आज भारत का बैंकिंग सिस्टम दुनिया के सबसे मजबूत सिस्टम में गिना जाता है।

पीएम मोदी ने कहा कि जिन युवाओं को आज नियुक्ति पत्र मिले हैं, उनके लिए यह यादगार दिन है। लेकिन, देश के लिए भी यह दिन बहुत ऐतिहासिक है। क्योंकि साल 1947 में आज के ही दिन यानी 22 जुलाई को तिरंगे को संविधान सभा द्वारा वर्तमान स्वरूप में स्वीकार किया गया था।

बड़े घोटालों में से एक था फोन बैंकिंग घोटाला

पीएम मोदी ने कहा कि अर्थव्यवस्था के विस्तार में बैंकिंग सेक्टर की भूमिका अहम होती है। आज भारत उन देशों में से एक है, जहां का बैंकिंग सेक्टर सबसे मजबूत है। लेकिन, 9 साल पहले देश में ऐसी स्थिति नहीं थी। जब सत्ता का स्वार्थ राष्ट्रहित पर हावी होता है तब कैसी बर्बादी होती है, देश में कई उदाहरण हैं। हमारी बैंकिंग सेक्टर ने तो पिछली सरकार के दौरान इस बर्बादी को महसूस किया है। उस समय मोबाइल बैंकिंग मेरे व आपके जैसे सामान्य लोगों के लिए नहीं था। उस समय खास परिवार के करीबी, ताकतवर नेता बैंक को फोन कर अपने चहेतों को हजारों करोड़ का लोन दिलवाया करते थे। ये लोन कभी चुकाया नहीं जाता था। ये फोन बैंकिंग घोटाला पिछली सरकार के सबसे बड़े घोटालों में से एक था।

कुछ ही वर्षों में दुनिया की टॉप 3 इकॉनमी में शामिल होगा भारत

पीएम मोदी ने कहा कि जैसे आप लोगों के लिए आने वाले 25 साल महत्वपूर्ण है, वैसे ही 25 साल भारत के लिए भी काफी अहम है। भारत सिर्फ 9 वर्षों में दुनिया की 10वें नंबर की अर्थव्यवस्था से 5वें नंबर पर आ गया है। आने वाले कुछ ही वर्षों में भारत दुनिया की टॉप 3 इकॉनमी में शामिल हो जाएगा। इसके साथ ही हर सेक्टर में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और सामान्य नागरिक की आय भी बढ़ जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें:-ज्ञानवापी मस्जिद का खुलेगा राज! ASI करेगा परिसर का सर्वे…वाराणसी कोर्ट ने दी मंजूरी

Next Article