होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

RAS भर्ती 2024: कुल 733 पद आज से कर सकेंगे आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया...

01:17 PM Sep 19, 2024 IST | Digital Desk

RAS Recruitment 2022: राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की ओर से जारी राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा (आरएएस) संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2024 के लिए आवेदन गुरुवार से शुरू हो गए हैं। कुल 733 पद, जिनमें राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पद शामिल हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर है।

क्या होनी चाहिए उम्र

आयु सीमा 1 जनवरी 2025 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। पाठ्यक्रम वेबसाइट पर उपलब्ध है और प्री-परीक्षा 2 फरवरी 2025 को प्रस्तावित है। हालांकि, अभी आरएएस परीक्षा-2023 की भर्ती प्रक्रिया चल रही है, जो 972 पदों के लिए है। इसकी मुख्य परीक्षा का परिणाम आना बाकी है।

आवेदन कैसे करें अभ्यर्थियों

आयोग की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर क्लिक करना होगा या एसएसओ पोर्टल ttps://sso.rajasthan.gov.in से लॉगइन करना होगा। इसके बाद सिटीजन एप (जी2सी) में उपलब्ध भर्ती पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करना होगा। पहली बार ओटीआर करने के लिए अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, लिंग, माध्यमिक/समकक्ष परीक्षा तथा आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक आईडी प्रूफ का विवरण व दस्तावेज अपलोड करना अनिवार्य है। लॉगइन कर सिटीजन एप (जी2सी) में उपलब्ध भर्ती का चयन कर अपने ओटीआर नंबर के आधार पर ऑनलाइन आवेदन करें। वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के बाद ओटीआर प्रोफाइल में किसी भी प्रकार का संशोधन संभव नहीं होगा।

यह होगी परीक्षा फीस

राजस्थान के क्रीमी लेयर श्रेणी के सामान्य (अनारक्षित) एवं अन्य पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए 600 रुपए। राजस्थान के गैर क्रीमी लेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं दिव्यांगों के लिए 400 रुपए।

समस्या होने पर यहां कर सकते है संपर्क

किसी भी समस्या के समाधान के लिए यहां करें संपर्क परीक्षा के संबंध में समय-समय पर जारी की गई सूचनाएं आयोग की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर देखी जा सकती हैं। किसी भी जानकारी के लिए अभ्यर्थी 0145-2635212 व 2835200 पर संपर्क कर सकते हैं।

Next Article