होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

RajasthanEducationNews: आज शुरू हुए इस अ​भियान से 80 लाख विद्या​र्थियों को मिलेगा फायदा, ​शिक्षा मंत्री दिलावर ने कही ये बात सुनकर सब हैरान

08:03 PM Sep 09, 2024 IST | Sujal Swami

जयपुर। प्रखर राजस्थान रीडिंग अभियान का शुभारंभ आज से हो गया है. राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने झालावाड़ जिले के कनवाड़ी ग्राम के रा.उ.मा. विद्यालय में इस अ​​भियान का शुभारंभ किया. इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं अभिभावकों को संबो​धित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के बच्चों को किताबों को प्रवाह से पढ़ने- सिखाने के लिए राज्य सरकार 9 सितम्बर से आगामी 2 अक्टूबर तक ‘प्रखर राजस्थान रीडिंग अभियान’ चला रही है.

80 लाख विद्या​र्थी करेंगे पुस्तकों की रीडिंग

कार्यक्रम में मंत्री दिलावर ने अ​भियान कि जानकारी देते हुए कहा कि इस अभियान के तहत प्रदेश के 65 हजार स्कूलों के तकरीबन 80 लाख विद्या​र्थियों को पुस्तकों की रीडिंग करवाई जाएगी. इससे विद्यार्थियों में आनंद और आत्मविश्वास बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि वर्तमान में निजी विद्यालयों की अपेक्षा में राजकीय विद्यालयों में शिक्षा का स्तर तो बढ़ा ही है, बल्कि बच्चों को अच्छे संस्कार और ज्ञान का बोध भी करवाया जा रहा है.

बच्चों को व्याकरण का अच्छे से ज्ञान दें

शिक्षा मंत्री ने उद्बोधन में कहा कि इस अभियान के तहत 2 अक्टूबर तक अनेक कार्यक्रमों का आयोजन होगें जिसके तहत हिन्दी दिवस मनाया जाएगा. स्थानीय भाषा में कविता एवं कहानी सुनाने सहित निपुण मेले आदि के आयोजन होंगे. उन्होंने सभी शिक्षकों से कहा कि बच्चों को व्याकरण का अच्छे से ज्ञान दें ताकि उनको धारा प्रवाह में सहायता मिल सके। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा नवाचार है जिसका शिक्षा के क्षेत्र में अद्भुत परिणाम देखने को मिलेगा.

अभियान के उद्देश्य की दी जानकारी

मदन दिलावर ने बताया कि अभियान के मुख्य उद्देश्य कक्षा 1 से 8 वीं के विद्यार्थियों में पठन कौशल का विकास करना, पठन कौशल के माध्यम से अवधारणाओं पर समझ विकसित करना, पठन कौशल, पठन में प्रवाहशीलता एवं अवधारणाओं की समझ के लिए प्रेरक एवं अनुकूल वातावरण का निर्माण करना, पठन कौशल के लिए उपलब्ध पुस्तकों, संसाधनों के अधिकतम उपयोग को सुनिश्चित कर पठन अभ्यास के नियमित अवसर उपलब्ध करना तथा स्थानीय भाषा में रोचक कहानियां, गीत-कविता इत्यादि को कक्षा-कक्षीय गतिविधियों में शामिल करने के अवसर प्रदान करना है.

पोस्टर का विमोचन और मोबाइल लाइब्रेरी वैन का किया उद्घाटन

शिक्षा मंत्री दिलावर ने प्रखर राजस्थान रीडिंग अभियान के पोस्टर का विमोचन किया और साथ ही मोबाइल लाइब्रेरी वैन का उद्घाटन भी किया.

Next Article