For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

नए पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम का मिजाज, हवाओं से बढ़ाई सर्दी

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में पिछले दो-तीन दिन से चल रही सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा रखी है। नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम ने अचानक पलटी खाई है। 2-3 दिन से राजधानी जयपुर सहित कई इलाकों में बादल छाए रहते हैं। पिछले दिनों पूरे उत्तर भारत में बे मौसम बारिश हुई थी।
09:07 AM Feb 27, 2024 IST | BHUP SINGH
नए पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम का मिजाज  हवाओं से बढ़ाई सर्दी

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में पिछले दो-तीन दिन से चल रही सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा रखी है। नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम ने अचानक पलटी खाई है। 2-3 दिन से राजधानी जयपुर सहित कई इलाकों में बादल छाए रहते हैं। पिछले दिनों पूरे उत्तर भारत में बे मौसम बारिश हुई थी। इस दौरान राजस्थान के साथ ही दिल्ली, उत्तर प्रदेश का मौसम, हरियाणा और पंजाब का मौसम, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मौसम में भी बदलाव देखने को मिला। इसके साथ ही झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी बारिश हुई। अब प्रदेश का मौसम एक बार फिर से करवट बदल रहा है। यहां के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।

Advertisement

मौसम केंद्र जयपुर ने बताया कि एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य के अधिकांश भागों में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश-बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक एक मार्च से एक और नए तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पश्चिमी राजस्थान और आसपास में एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, ठंडी हवाओं ने दिखाया असर…दो दिन 16 जिलों में बारिश की संभावना

इसके प्रभाव से एकदो मार्च को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, आकाशीय बिजली, 30-40 किमी की गति से तेज हवाएं/आंधी चलने तथा कुछ भागों में बारिश होने की संभावना है। इस बीच, 24 घंटे की अवधि में करौली में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री, संगरिया में 8.3 डिग्री और श्रीगंगानगर में 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि बाकी जगह न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। मौसम विभाग ने अब बारिश की संभावना जताई गई है। बारिश के बाद राज्य के तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।

तापमान में आई गिरावट

पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से पहले ही प्रदेश में उसका असर नजर आने लगा है। बादलों की आवाजाही और ठंडी हवाओं का दौर शुरू हो गया। ठंडी हवाओं के चलने से प्रदेश का मौसम ठंडा हो गया और तापमान में गिरावट आई है। कई स्थानों पर अधिकतम और न्यूनतम पारे में गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश के 12 जिले ऐसे हैं जहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम रहा। अधिकतम तापमान भी जो पिछले दिनों 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, वह 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया।

माउंट आबू में सर्दी के तेवर तीखे

माउंट आबू में फिर से सर्दी के तेवर तीखे हो गए हैं। यहां की हसीन वादियों में सैर सपाटे को आए सैलानियों ने सवेरे सर्द मौसम के बीच भारी भरकम गर्म लबादों का सहारा लेकर सड़कों व बाजारों में चहलकदमी करते हुए पर्यटन यात्रा का आनंद लिया। यहां अलसुबह ठंड के तेवर तीखे रहे। सूर्योदय के समय से ही बादलों ने आसमान में डेरा डाल दिया। दिन में सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल चलता रहने से दिन में धूप का असर बहुत ही फीका रहा। बार-बार बदलते मौसमी मिजाज से लोगों को बुखार, खांसी, सर्दी, जुकाम का भी सामना करना पड़ रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, जयपुर में सर्द हवाओं ने बढ़ाई हल्की ठिठुरन…कई जिलों का पारा गिरा

.