होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Rajasthan Weather: राजस्थान में ठंडी हवाओं से बढ़ी सर्दी से गिरा तापमान, इस सीजन की रही सबसे सर्द रात

01:08 PM Nov 23, 2023 IST | Sanjay Raiswal

जयपुर। राजस्थान में पिछले तीन-चार दिनों से सर्दी के तेवर तेज हो गए है। बीती रात उत्तरी भारत से आ रही ठंडी हवाओं से राजस्थान में तापमान में गिरावट आई है। दरअसल, उत्तर भारत के राज्यों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव खत्म होने के साथ ही मैदानी राज्यों में मौसम में बदलाव हुआ है, जिसके कारण राजस्थान में सर्दी बढ़ना शुरू हो गई है। इसी के चलते बीती रात पूरे राज्य में सीजन की सबसे सर्द रात रही।

जयपुर, जोधपुर, उदयपुर सहित कई शहरों में रात का तापमान इस माह में अब तक का सबसे कम मापा गया। शेखावाटी के सीकर, चूरू, झुंझुनूं में तापमान सिंगल डिजिट में आ गया। मौसम विभाग ने बताया कि सबसे सर्द रात माउंट आबू में रही, जहां पारा 6 डिग्री सेल्सियस तक आ गया।

वहीं शेखावटी के सीकर में 7, चूरू में 8 और पिलानी में 9.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। वहीं भीलवाड़ा में भी रात का पारा 9.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। शेखावाटी में सुबह-शाम सूखी सर्द हवाएं चलने से दिन में भी सर्दी तेज रहने लगी। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले तीन दिन प्रदेश में मौसम इसी तरह ठंडा और शुष्क बना रहा, लेकिन 27 से इसमें बदलाव देखने को मिल सकता है।

सामान्य से नीचे आया पारा…

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक- कोटा, सीकर, बाड़मेर, अजमेर में रात का मिनिमम तापमान सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ है। रेगिस्तानी इलाके बाड़मेर में कल तेज सर्दी रही। यहां तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। वहीं कोटा में भी तापमान 3 डिग्री सेल्सियस गिरकर 12.2 पर पहुंच गया।

जयपुर में भी बढ़ी सर्दी…

राजधानी जयपुर में रात का मिनिमम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जो सीजन का सबसे कम तापमान रहा। हालांकि सुबह धूप निकलने के बाद लोगों को सर्दी से राहत मिली। इससे पहले राजधानी में कल देर शाम सर्द हवा चली और ठिठुरन बढ़ गई।

Next Article