For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान में नया विक्षोभ सक्रिय, 25 जिलों में आज भी तेज आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में तेज गर्मी के बाद गुरुवार को मौसम ने अचानक पलटी मारी है। शुक्रवार को 25 जिलों में अंधड़ के साथ बारिश होने की संभावना है।
12:36 PM Jun 07, 2024 IST | BHUP SINGH
राजस्थान में नया विक्षोभ सक्रिय  25 जिलों में आज भी तेज आंधी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में तेज गर्मी के बाद गुरुवार को मौसम ने अचानक पलटी मारी है। गुरुवार को पांच जिलों में देर रात आंधी ने अफरा-तफरी मचा दी। गुरुवार देर रात जयपुर, सीकर, अलवर में अधंड़ चलने से कई इलाकों में बिजली की बत्ती गुल हो गई, जिसने लोगों की परेशानी और बढ़ा दी। उत्तर भारत में एक्टिव हुए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव में मौसम में ये अचानक बदलाव आया।

Advertisement

मौसम विभाग के अनुसार, दो सप्ताह के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया गया है। जिसकी ताजा जानकारी के अनुसार, अगले 24 घंटे में प्रदेश के ऊपर एक नया विक्षोभ सक्रिय होने वाला है। जिसके चलते 7-9 जून के दौरान बाड़मेर और जोधपुर संभाग के कुछ इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश होने प्रबल संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है।

यह खबर भी पढ़ें:-पश्चिमी विक्षोभ के असर से बदलेगा मौसम का मिजाज, नौतपा में अब आंधी बारिश का अलर्ट

7-9 जून को आंधी-तूफान और बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार जयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग के कुछ इलाकों में आंधी-तूफान और हल्की बारिश की संभावना है। 7 जून यानी शुक्रवार को पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की संभावना है। जिसके चलते अगले चार-पांच दिनों तक अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा। जबकि 14 से 20 जून के बीच प्रदेश में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। इस दौरान राजस्थान के अधिकतर इलाकों में तापमान सामान्य रहेगा।

25 जिलों में अंधड़ का अलर्ट

मौसम विभाग केंद्र जयपुर ने आज राजस्थान के 25 जिलों में तेज अंधड़ के साथ बारिश और ओलावृष्टि का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। गुरुवार देर रात भी राजस्थान के कई इलाकों में तेज आंधी चलने से मिट्‌टी का गुबार छा गया था। जयपुर में देर रात 53KM प्रतिघंटा की गति से तेज हवाएं चल रही थी। तेज आंधी से पेड़ पौधे और बिजली के ट्रांसफर गिर गए। इसके चलते बिजली की सप्लाई बंध हो गई। सड़क किनारे लगे हॉडिंग, घरों में लगे टीनशैड भी उड़ गए।

इन जिलों में तेज आंधी-बारिश का अलर्ट

जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी शुक्रवार को अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाडृ, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, टोंक, बाड़मेर और पाली में तेज आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि गंगानगर, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं और सीकर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों मे आप दोपहर बाद तेज अंधड़ चलने केसाथ बिजली चमकने, बादल गरजने के साथ बारिश होने और ओले गिरने की संभावना जारी की है। ऑरेंज अलर्ट में हवा की गति 60KM प्रतिघंटा या उससे ऊपर होने की संभावना है।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update : प्रदेश में आंधी और हल्की बारिश से मौसम बना खुशगवार

.