For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

बांसवाड़ा-भीलवाड़ा में गिरे ओले, 14 जिलों में बारिश का अलर्ट, दो दिन आंधी तूफान की चेतावनी

Rajasthan weather forecast : मौसम विभाग ने राजस्थान के 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।
08:53 AM Apr 12, 2024 IST | BHUP SINGH
बांसवाड़ा भीलवाड़ा में गिरे ओले  14 जिलों में बारिश का अलर्ट  दो दिन आंधी तूफान की चेतावनी

Rajasthan weather forecast : जयपुर। राजस्थान में तेज गर्मी के बाद मौसम ने अचानक पलटी मारी है और मौसम सुहाना हो गया है। बारिश हो के चलते लोगों गर्मी से राहत मिली है। सीकर, जयपुर और उदयपुर में गुरुवार शाम 4 बजे आंधी के साथ बारिश हुई। बांसवाड़ा-भीलवाड़ा में देर शाम ओले गिरे। वहीं मौसम विभाग ने 13 और 14 अप्रैल को राज्य के 14 जिलों में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए प्रशासन को सतर्क किया है। मौसम में बुधवार से बदलाव दिखाई दिया। पश्चिमी राजस्थान के जिलों में तेज गर्मी रही। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के जिलों में बादल छाए और हल्की बारिश हुई।

Advertisement

बाड़मेर और जैसलमेर में बुधवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यहां पारा सीजन में पहली बार 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। अलवर, जयपुर, चूरू समेत कुछ जगहों पर हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट हुई। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम केंद्र जयपुर ने 13 अप्रैल को एक स्ट्रॉन्ग सिस्टम के आने से पश्चिमी राजस्थान में अंधड़ चलने की आशंका जताई है। वहीं, मौसम में हुए बदलाव का सीधा असर फसलों पर पड़ा है। इन दिनों खेत-खलियानों में कटी हुई फसल खेतों व चारा में खुले में रखा हुआ है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में मौसम में होगा बदलाव, इन जिलों में आज हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी राजस्थान के कुछ जिलों में धूंलभरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। ताजा मौसम अपडेट में अजमेर, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, पाली और जयपुर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें इन जिलों में कुछ स्थानों पर तेज बारिश आंधी की संभावना जताई है।

अंधड़ की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार नागौर, उदयपुर, राजसमंद, दौसा, अलवर, जोधपुर, भीलवाड़ा, जयपुर शहर, सीकर और आसपास कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश व अंधड़ आने की संभावना है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

तेज आंधी-बारिश के साथ गिरे ओल

बांसवाड़ा में देर शाम अचानक मौसम बदला और हल्की बूंदाबांदी शुरू हुई। कु छ ही देर में हालात इतने खराब हो गए की तेज आंधी चलने लगी और जबरदस्त बारिश हुई। इसके बाद ओले भी गिरने लगे। करीब 1 घंटे तक आंधी-बारिश का दौर जारी रहा। इस दौरान पूरा शहर अंधेरे में डूब गया। कई जगह बिजली के पोल गिर गए।

बांसवाड़ा को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की थी। गुरुवार शाम करीब 6 बजे से मौसम बिगड़ना शुरू हुआ और देर शाम 7 बजे तक तेज आंधी चलने लगी। शहर के बाहरी हिस्सों में कई जगह ओले भी गिरे। इसके बाद तेज सर्द हवाओ का दौर शुरू हो गया। रात करीब 9 बजे तक तेज बारिश होती रही।

बारिश रुकने के बाद सबसे पहले हाईवे पर गिरे पेड़ों को हटाने का काम शुरू किया गया। बिजली के खंभे गिरने से दाहोद रोड पर पुलिस लाइन के सामने, शहर में सिविल लाइंस के सामने सहित कई जगह यातायात पूरी तरह ठप हो गया। इसके साथ ही तलवाड़ा क्षेत्र में एक ट्रॉले ने पिकअप को टक्कर मार दी, जिससे पिकअप नहर में जा गिरी।

घर की छत गिरी कई घायल

आंबापुरा क्षेत्र में आंधी के दौरान एक घर की छत गिर गई। हादसे में दो बच्चे और एक महिला सहित कई लोग घायल हो गए। उन्हें महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, कु शलगढ़ क्षेत्र में बिगड़े मौसम के बीच दो बाइकों की भिड़ंत में तीन युवक घायल हो गए, उन्हें भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में बूंदाबांदी से गर्मी में थोड़ी राहत…मौसम ने मारी पलटी…इन जिलों में बारिश का अलर्ट!

बिजली के पोल गिरे, छाया अंधेरा

बांसवाड़ा शहर और आसपास के क्षेत्र में बड़ी संख्या में बिजली के पोल गिरने की सूचना मिल रही है। फिलहाल पूरा बांसवाड़ा शहर अंधेरे में डूबा हुआ है। यहां तक कि सिविल लाइंस, जो कलेक्टर का निवास है, वहां भी लाइट पूरी तरह गुल है। महात्मा गांधी अस्पताल में जनरेटर से बिजली व्यवस्था चालू की गई है। विद्युत निगम के अधिकारियों का कहना है की पूरी लाइनों को दुरुस्त करने में लंबा समय लगेगा।

.