For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Senior Teacher Exam : 8 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स आज देंगे सामान्य ज्ञान की परीक्षा

07:47 AM Jul 30, 2023 IST | Sanjay Raiswal
rajasthan senior teacher exam   8 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स आज देंगे सामान्य ज्ञान की परीक्षा

जयपुर। वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद राजस्थान लोक सेवा आयोग फिर से परीक्षा आयोजित करवा रहा है। वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 के ग्रुप-ए एवं ग्रुप-बी की सामान्य ज्ञान का पेपर रविवार को होगा। परीक्षा प्रदेश के 28 जिलों में दो परियों में आयोजित होगी।

Advertisement

8 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स परीक्षा में होंगे शामिल

परीक्षा में आठ लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स के शामिल होने की संभावना है। बार-बार पेपर लीक होने के बाद आयोग सामने पारीक्षा के आयोजन को सफल बनाने की चुनौती होगी। सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा जांच के लिए एक घंटे पहले पहुंचना होगा। उसके बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रुप-ए की परीक्षा प्रातः 10 से 12 बजे तक और ग्रुप-बी की परीक्षा दोपहर 2.30 से 4.30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

28 जिलों में 2 पारियों में होगा परीक्षा का आयोजन

परीक्षा का आयोजन अजमेर, अलवर बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चुरू, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, जैसलमेर, झालावाड़, झुंझुनूं, जोधपुर, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, सिरोही, श्रीगंगानगर, टोंक एवं उदयपुर जिलों में किया जाएगा। परीक्षा के सुचारू और सफल आयोजन के लिए आयोग ने प्रत्येक जिला मुख्यालय व आयोग कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाए हैं।

कड़ी सुरक्षा में होगी परीक्षा…

प्रदेश की भर्तियों में बार बार हो रहे पेपर लीक के कारण आयोग और सरकार की काफी फजीहत हुई थी। ऐसे में आयोग ने परीक्षा आयोजन के लिए पुलिस, शिक्षा विभाग, खुफिया तंत्र और एसओजी से मदद लेकर पहले ही प्रशासन को अलर्ट मोड में कर दिया था। परीक्षा कें द्रों में प्रवेश से पहले अभ्यर्थियों की गहन सुरक्षा जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। वहीं परीक्षा केंद्र के बाहर सादा वर्दी में भी पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है।

.