For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Election 2023: आचार संहिता बाद अवैध सामग्री जब्ती का आंकड़ा 300 करोड़ पार

07:46 PM Oct 27, 2023 IST | Sanjay Raiswal
rajasthan election 2023  आचार संहिता बाद अवैध सामग्री जब्ती का आंकड़ा 300 करोड़ पार

बीकानेर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के चलते प्रदेश में आचार संहिता लगी हुई है। राजस्थान पुलिस ने पूरे जिलों में नाकाबंदी के दौरान चैकिंग अभियान चलाया हुआ है। पुलिस ने आचार संहिता लगने के साथ ही पुलिस मादक पदार्थ, सोना-चांदी, नकदी व अन्य अवैध सामग्री की धरपकड़ तेज कर दी है। निर्वाचन विभाग ने पिछले 17 दिन में प्रदेश में 300 करोड़ रुपए से ज्यादा की अवैध सामग्री जब्त करने का रिकॉर्ड बताया है। इसमें सबसे ज्यादा अवैध शराब और अघोषित नकदी के मामले शामिल हैं।

Advertisement

पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले 17 दिनों में ही 433% सीजर बढ़ा…

पिछले विधानसभा चुनाव में निर्वाचन विभाग ने 66 दिनों में कुल 70 करोड़ रुपये मूल्य की अवैध सामग्री जब्त की थी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि निर्वाचन विभाग ने 2018 के आचार संहिता 65 दिनों के मुकाबले 17 दिनों में ही 433 फीसदी सीजर बढ़ा है। जयपुर जिले में 54.81 करोड़ की जब्ती के साथ पहले पायदान पर है। वहीं उदयपुर में 17.86 करोड़, अलवर में 15.86 करोड़, भीलवाड़ा में 14.43 करोड़, बांसवाड़ा में 14.36 करोड़, जोधपुर में 13.53 करोड़, चित्तौड़गढ़ में 11.66 करोड़, बाड़मेर में 11.44 करोड़, नागौर में 10.91 करोड़, बूंदी में 10 करोड़, गंगानगर में 9.64 करोड़, हनुमानगढ़ में 9.44 करोड़ रुपए सीजर की कार्रवाई हुई है।

यह खबर भी पढ़ें:- कोटा जंक्शन पर RPF की बड़ी कार्रवाई, राजधानी ट्रेन से पकड़ा 6.62 करोड़ का सोना और 26 लाख नकदी

बीकानेर में पौने दो करोड़ के जेवरात सीज

वहीं बीकानेर पुलिस ने शुक्रवार को वाहनों की चैकिंग के दौरान एक कार से करीब पौने दो करोड़ रुपए के जेवरात सीज किए हैं। अब इनकम टैक्स और सेल टेक्स डिपार्टमेंट के अधिकारी इसकी जांच करेंगे। तब तक जेवरात पुलिस के कब्जे में रहेंगे।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्यारे लाल शिवरान ने बताया कि प्रदेश में आचार संहिता के चलते उनकी टीम ने श्रीडूंगरगढ़ में नाकाबंदी की थी। वाहनों की चैकिंग के दौरान बीकानेर के अशोक चांडक की गाड़ी को रोका गया। इस गाड़ी में सोने के जेवरात काफी मात्रा में बरामद हुए। ये जेवरात कहां से और कैसे लेकर आए? इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई। गाड़ी में इन जेवरातों से जुड़े कागजात भी नहीं थे। ऐसे में पुलिस ने इन जेवरातों को सीज कर लिया है। शिवरान ने बताया कि आगे की कार्रवाई इनकम टेक्स और सेल टेक्स के अधिकारी करेंगे। अगर इनके कागजात मिलते हैं और सब कुछ सही होता है तो जेवरात मालिक तक पहुंच जाएंगे।

यह खबर भी पढ़ें:- Rajasthan Election 2023: चुनाव के चलते पुलिस का ताबड़तोड़ एक्शन, गाड़ियों से जब्त किया इतना कैश

गुरुवार को होटल्स में जब्त किए थे 6 लाख रुपए…

वहीं पुलिस ने गुरुवार को होटल्स से रुपए जब्त किए थे। लालजी होटल और बीकानेर होटल में हुई कार्रवाई में 6 लाख रुपए से ज्यादा राशि पुलिस जब्त की थी। इससे पहले भी गाड़ियों की चैकिंग के दौरान भी पुलिस करीब एक करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर चुकी है। बीकानेर से जाने वाली बसों में भी चैकिंग की गई।

.