For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Election 2023: मैदान में BJP की महंत ब्रिगेड, मुस्लिम को नहीं अभी तक मौका.. कांग्रेस ने 12 उतारे

राजस्थान में बीजेपी की तीन लिस्ट जारी हो गई है। इन तीनों लिस्ट में चौंकाने वाली बात यह है कि 182 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। 182 कैंडिडेट में से एक भी मुस्लिम को बीजेपी ने मौका नहीं दिया है।
08:31 PM Nov 02, 2023 IST | Kunal Bhatnagar
rajasthan election 2023  मैदान में bjp की महंत ब्रिगेड  मुस्लिम को नहीं अभी तक मौका   कांग्रेस ने 12 उतारे

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में बीजेपी की तीन लिस्ट जारी हो गई है। इन तीनों लिस्ट में चौंकाने वाली बात यह है कि 182 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। 182 कैंडिडेट में से एक भी मुस्लिम को बीजेपी ने मौका नहीं दिया है। जबकि कांग्रेस ने अब तक 12 मुस्लिम चेहरों को टिकट देकर चुनावी मैदान में उतारा है। बीजेपी इस बार चुनाव में हिंदू कार्ड भी खेल रही है। बीजेपी के द्वारा तीन संतो का टिकट दिया गया है।

Advertisement

तिजारा से सांसद बालकनाथ योगी

अलवर जिले की तिजारा सीट से बीजेपी ने अपना उम्मीदवार अलवर संसदीय सीट से सांसद बालनाथ योगी को दी है। यहां पर कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी इमरान खान को बनाया है। यह इस इलाके में यादव, गुर्जर, मुस्लिम और एससी-एसटी वोट भी अच्छी खासी संख्या में है। यहां पर मुकाबला काफी दिलचस्प होने जा रहा है।

बालमुकुंद आचार्य को हवामहल से बनाया प्रत्याशी

बीजेपी की तीसरी लिस्ट में 58 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है। हवामहल से बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बालमुकुंद आचार्य को बनाया है। हाल ही में परकोटे में बालमुकुंद आचार्य की सक्रियता बढ़ गई थी। ऐसे में बालमुकुंद आचार्य को बीजेपी ने टिकट देकर सभी को चौंका दिया है। हवामहल विधानसभा सीट पर मुस्लिम मतदाताओं की अच्छी संख्या है। यहां से हमेशा ब्राह्मण उम्मीदवार ही जीतता है। इस सीट पर लगातार भारतीय जनता पार्टी का भी कब्जा रहा, लेकिन पिछली बार कांग्रेस विधायक महेश जोशी कुछ वोटों से जीत गए थे।

साले मोहम्मद बनाम महंत प्रताप पुरी

परमाणु नगरी पोकरण में चुनावी मुकाबला पिछली बार की तरह दिलचस्प होगा। कांग्रेस प्रत्याशी साले मोहम्मद एक मुस्लिम धर्मगुरु के बेटे हैं। उनके पिता गाजी फकीर न केवल भारत में बल्कि पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी बड़ी संख्या में अनुयायी हैं। भाजपा प्रत्याशी महंत प्रतापपुरी तारातरा मठ के महंत हैं। आपको बता दें कि महंत प्रताप पुरी के समर्थक उनकी तुलना यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से करते हैं। उन्हें बाड़मेर का योगी भी कहा जाता है।

सिरोही विधानसभा सीट से ओटाराम देवासी

बीजेपी ने सिरोही विधानसभा सीट से ओटाराम देवासी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। वह 2013 से 2018 तक बीजेपी विधायक और राजे कार्यकाल के दौरान मंत्री भी रहे। देवासी पहले पुलिस में कांस्टेबल थे। बाद में उन्होंने अध्यात्म का रास्ता चुना और मां चामुंडा के भक्त बन गए। वह मुंडारा माता मंदिर के महंत हैं।

कांग्रेस ने दिया 12 मुस्लिम उम्मीदवारों को मौका

राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अभी तक अपनी पांच लिस्ट156 सीटों पर स्थिति क्लियर कर दी है। अब तक कुल 156 सीटों में से कांग्रेस ने 12 मुस्लिम उम्मीदवारों को मौका दिया है।

बीजेपी में आंकड़ा जीरो

बीजेपी के द्वारा अभी तक तीन लिस्टों में 182 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने अभी तक एक भी मुस्लिम को मौका नहीं दिया है। अभी 76 लोगों की सूची आना अभी बाकी है ऐसे में हो सकता है कि आने वाली लिस्ट में किसी मुस्लिम चेहरे को मौका दिया जा सके।

.