For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

2 साल पहले लिखी गई सवाई माधोपुर की चुनावी स्क्रिप्ट, किरोड़ी-अबरार की भिड़ंत से अब बनी हॉट सीट

01:36 PM Oct 24, 2023 IST | Avdhesh
2 साल पहले लिखी गई सवाई माधोपुर की चुनावी स्क्रिप्ट  किरोड़ी अबरार की भिड़ंत से अब बनी हॉट सीट

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनावों का माहौल रचने के साथ ही हॉट सीटें भी तय होने लगी है जहां पूर्वी राजस्थान की सवाई माधोपुर सीट को लेकर सियासी गलियारों में काफी गहमागहमी चल रही है. ताजा घटनाक्रम बीते सोमवार का है जब सवाईमाधोपुर से कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा विधायक दानिश अबरार के काफिले पर पथराव हुआ और उनकी गाड़ी तोड़ दी गई. वहीं इस मामले में पुलिस ने 5 लोगों को देर शाम डिटेन किया जिसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया.

Advertisement

इसके बाद देर रात किरोड़ीलाल मीणा ने नांगल राजावतान थाने पर धरना दिया और पुलिस पर युवकों को पीटने का भी आरोप लगाया. सांसद ने कहा कि लोकतंत्र में विरोध और नारे लगाना नागरिकों का हक होता है और दानिश अबरार का भी कुछ युवकों ने विरोध किया था जिसके बाद पुलिस ने कुछ लड़कों को हिरासत में लेकर उनकी पिटाई की जो सरासर गलत है. किरोड़ी लाल मीणा और दानिश अबरार की इस टकराहट के बाद माना जा रहा है कि इस बार सवाई माधोपुर सीट हॉट सीट बनी रहेगी.

पहले जानिए मामला क्या है?

मालूम हो कि सोमवार को सवाईमाधोपुर विधानसभा में जाने पर विधायक दानिश अबरार ने आरोप लगाया कि उनके काफिले पर हमला हुआ है और जबरन उनकी गाड़ी को रोकने की कोशिश की गई. बता दें कि इस घटना के कई वीडियो भी सामने आई है और यह मामला मलारना चौड़ बाईपास का है. घटना के बाद पुलिस ने कुछ आरोपियों की पहचान कर उन्हें डिटेन किया.

किरोड़ीलाल ने लगाए आरोप

इसके बाद सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि लालसोट पुलिस ने विरोध करने वाले युवकों को बुरी तरह पीटा है जिन पर कार्रवाई की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि विधायक का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों को पीटा गया जिसके बाद वह अब मामले की चुनाव आयोग में शिकायत करने वाले हैं.

सांसद का आरोप है कि मलारना डूंगर (सवाई-माधोपुर) में पुलिस ने राजनैतिक दबाव में विरोध करने वाले युवकों पर एकतरफा कार्रवाई की है और नांगल राजावतन थाने में उनके कार्यकर्ताओं को बेरहमी से पीटा गया जिससे उनके हाथ में फ्रेक्चर तक हो गया.

सवाई माधोपुर बन गई हॉट सीट!

गौरतलब हो कि 25 नवंबर 2021 को सवाई माधोपुर में नगर पालिका के सामने दानिश अबरार के मुख्यमंत्री सलाहकार बनने पर एक कार्यक्रम हुआ जिसमें अबरार ने किरोड़ीलाल मीणा को उनके सामने लड़ने की चुनौती दी थी, 2 साल बाद यही सच हुआ लेकिन अबरार की 5 साल की विधायकी में किसी ना किसी तरह मानेसर चैप्टर जुड़ा हुआ है जिसको लेकर जमीनी रुझान लगातार दिख रहे हैं, बीते दिनों गुर्जर समुदाय के भगवान देवनारायण मंदिर के वार्षिक समारोह में 'पायलट के गद्दारों को, गोली मारो…' और 'दानिश अबरार मुर्दाबाद' के नारे लगे.

वही विरोध सोमवार को देखने को मिला जब उनकी गाड़ी पर पथराव हुआ जैसा उनका आरोप है. बताया जाता है कि अबरार द्वारा 2020 में पायलट का साथ छोड़ने की ये सियासी परिणीति है. अबरार गए थे लेकिन लौट आए और इसके बाद धीरे धीरे संभावित तख्तापलट का प्लान ध्वस्त हो गया.

आंकड़ों को देखें तो सवाई माधोपुर में 2018 के चुनाव में दानिश अबरार को 85655 वोट मिले थे, बीजेपी से आशा मीणा को 60456 वोट मिले. वहीं 2013 में यहां से बीजेपी प्रत्याशी राजकुमारी को जीत मिली जिन्होंने 57384 वोट हासिल किए थे और इस चुनाव में NEP उम्मीदवार किरोड़ी लाल को 49852 वोट मिले थे

.