For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Assembly Election 2023: चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, अब इस दिन होगी राजस्थान में वोटिंग

राजस्थान में चुनाव की तारीख बदल गई है। अब 25 नवंबर को मतदान होगा। पहले 23 नवंबर को मतदान होना था। देवउठनी एकादशी के कारण माना जा रहा था कि मतदान प्रतिशत में कमी आ सकती है।
04:52 PM Oct 11, 2023 IST | Kunal Bhatnagar
rajasthan assembly election 2023  चुनाव आयोग का बड़ा फैसला  अब इस दिन होगी राजस्थान में वोटिंग

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में चुनाव की तारीख में बदलाव कर दिया गया है जहां चुनाव आयोग ने राजस्थान में अब वोटिंग की तारीख 25 नवंबर कर दी है. इससे पहले सोमवार को ही चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में चुनाव कार्यक्रम का ऐलान करते हुए राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान होना तय किया था. वहीं 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी और कई धार्मिक मेले होने के चलते तारीख को बदलने की मांग जोर पकड़ रही थी.

Advertisement

बताया गया कि 23 नवंबर को मतदान होने से वोटिंग प्रतिशत में भारी कमी आ सकती थी. वहीं कई संगठनों और बीजेपी सांसद ने भी चुनाव आयोग से मतदान की तारीख में बदलाव करने को लेकर पत्र लिखा था. बता दें कि चुनाव आयोग ने सिर्फ वोटिंग की तारीख बदली है. वहीं नामांकन शुरू होने और नाम वापसी, वोटों की गिनती समेत सभी कार्यक्रम पहले की तरह ही रखे गए हैं.

सांसद चौधरी ने लिखा था मुख्य चुनाव आयोग को पत्र

राजस्थान विधानसभा चुनाव के निर्धारित दिनांक में संशोधन की मांग को लेकर पाली सांसद पीपी चौधरी ने मुख्य चुनाव आयोग को पत्र लिखा था. 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी का महापर्व है. ऐसे में निर्वाचन आयोग की मूल भावना 'मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी प्रभावित होती. विवाह के 'अबूझ सावे' को लेकर चुनाव तिथि में संशोधन के लेकर लगातार मांग उठ रही थी. सांसद चौधरी ने चुनाव को दो दिन पूर्व या पश्चात करवाने का आग्रह किया था.

.