For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

जोशीमठ में बारिश और भारी बर्फबारी, भू-धंसाव वाले क्षेत्र में बिगड़ सकते है हालात, अलर्ट जारी

जोशीमठ में अब भारी बर्फबारी शुरू हो गई है। पहले ही भू-धंसाव से जूझ रहे जोशीमठ में बारिश और बर्फबारी अब कई बड़ी मुसीबतों को न्यौता दे सकती हैं।
02:47 PM Jan 20, 2023 IST | ISHIKA JAIN
जोशीमठ में बारिश और भारी बर्फबारी  भू धंसाव वाले क्षेत्र में बिगड़ सकते है हालात  अलर्ट जारी

जोशीमठ। जोशीमठ के हालात दिन-प्रतिदिन बिगड़ते जा रहे हैं। क्षेत्र में बीती रात जमकर बारिश हुई। जिसके बाद अब भारी बर्फबारी शुरू हो गई है। पहले ही भू-धंसाव से जूझ रहे जोशीमठ में हो रही बारिश और बर्फबारी अब कई बड़ी मुसीबतों को न्यौता दे सकती हैं। आशंका जताई जा रही है कि बारिश और बर्फबारी से जोशीमठ के भू-धंसाव वाले इलाकों में हालात और ज्यादा बिगड़ सकते हैं। वहीं उत्तराखंड मौसम विभाग ने गुरुवार को राज्य में 24 से 27 जनवरी को भारी बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने का अलर्ट जारी किया था। राज्य मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Advertisement

बारिश और बर्फबारी से बिगड़ सकते है हालात

भारी बारिश और बर्फबारी की सभांवानाओं के चलते भू-धंसाव की समस्या झेल रहे जोशीमठ में हालात काफी हद्द तक बिगड़ सकते हैं। बारिश और बर्फबारी से भू-धंंसाव का खतरा और खतरनाक हो सकता है। वहींं यहां चल रहे राहत और पुर्नवास के कार्यों में मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। राज्य मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में 24 जनवरी से 27 जनवरी को भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। राज्य मौसम केंद्र ने बताया कि 24 और 25 जनवरी को उत्तरकाशी ,चमोली, पिथौरागढ़, देहरादून, टिहरी,रुद्रप्रयाग और बागेश्वर में भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

होटल के बाद अब असुरक्षित घरों को तोड़ने का आदेश जारी

बता दें कि जोशीमठ में असुरक्षित घोषित एक और भवन तोड़ने का आदेश जारी कर दिया गया है। यह भवन जोशीमठ नगर पालिका के वार्ड नंबर-7 के दिनेश लाल का है। जिन्होंने भूधंसाव के कारण असुरक्षित हो गए अपने मकान के ध्वस्तीकरण के लिए लिखित सहमति दे दी थी। वहीं इससे पहले असुरक्षित घोषित दो होटलों, दो निजी भवनों और लोक निर्माण विभाग के डाक बंगले को नोडल एजेंसी केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान की तकनीकी निगरानी में वैज्ञानिक तरीके से तोड़े जाने की कार्रवाई चल रही है।

ये खबर भी पढ़े:- भारत जोड़ो यात्रा: ‘अपने घर’ कश्मीर पहुंचे राहुल गांधी को आखिर पहनना ही पड़ा जैकेट

सीएम धामी ने कही ये बात

जोशीमठ में उत्पन्न हुए हालातों पर उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को कहा कि जोशीमठ में भूधंसाव के कारणों को लेकर सभी तकनीकी संस्थानों की रिपोर्ट आते ही आगे की योजना पर तेजी से कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विस्थापन के संबंध में चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना को जोशीमठ के लोगों से सुझाव लेकर जल्द सरकार को रिपोर्ट देने के निर्देश जारी किए है।

.