For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rail Roko Andolan : पंजाब में 19 किसान संगठनों का आंदोलन, इन रूट्स पर ट्रेनें होंगी प्रभावित

12:26 PM Sep 28, 2023 IST | Sanjay Raiswal
rail roko andolan   पंजाब में 19 किसान संगठनों का आंदोलन  इन रूट्स पर ट्रेनें होंगी प्रभावित

अमृतसर/जयपुर। पंजाब में उत्तर भारत के 6 राज्यों के 19 किसान संगठन आज से रेलवे ट्रैक पर तीन दिन तक धरना देंगे। पंजाब में किसान संगठन अमृतसर, जालंधर कैंट और तरनतारन समेत 12 स्थानों पर ट्रेनों का चक्का जाम कर धरना देंगे। जिसकी वजह से रेल यात्रियों को भारी परेशानी झेलनी पड़ेगी।

Advertisement

वहीं हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और राजस्थान के बीच चलने वाली ट्रेनें भी प्रभावित हो सकती हैं। हालांकि, रेलवे ने पहले ही कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है, कई गाड़ियों के रूट शॉर्ट कर दिए गए हैं। वहीं कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया है। अंबाला मंडल ने अभी रद्द या देरी से आने वाली ट्रेनों की जानकारी सार्वजनिक नहीं की है।

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के सरवन सिंह पंढेर ने बताया कि पूरे देश में किसान एकजुट हैं। मोगा में भी किसान रेन ट्रैक पर बैठ गए हैं। अगर किसी ने पंजाब के किसानों के साथ दुर्व्यवहार करने की कोशिश की तो हरियाणा के किसान भी पंजाब के किसानों के साथ शामिल हो जाएंगे।

जानिए कहां-कहां जाम होंगे रेल ट्रैक…

किसान पंजाब के मोगा, होशियारपुर, गुरदासपुर के बटाला, जालंधर कैंट, तरनतारन, सुनाम, नाभा, फिरोजपुर में बस्ती टैंकवाली और मल्लांवाला, बठिंडा में रामपुरा, अमृतसर में देवीदासपुरा में रेल ट्रैक जाम किए जाएंगे।

कर्जा माफी समेत कई अन्य मांग…

किसानों की मांग है कि खेत-मजदूरों की कर्ज पूरी तरह माफ किया जाए। स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू की जाए। किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले पंजाब के लोगों के परिवारों को मुआवजा और एक-एक नौकरी दी जाए। बाढ़-बारिश में बर्बाद हुई फसल का मुआवजा दिया जाए। केंद्र सरकार MSP को तुरंत कानून बनाए और मनरेगा में हर साल 200 दिन का रोजगार देना सुनिश्चित करें।

.