होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

'गदर 2' के सामने नहीं चला शाहरुख खान की 'जवान' का जादू, 1416 करोड़ का हुआ भारी नुकसान

Jawan Box Office Collection: भले ही शाहरुख खान की फिल्म 'जवान' ने वर्ल्डवाइड 1000 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है। लेकिन पीवीआर आईनॉक्स को 'जवान' की वजह से 1416 करोड़ रुपए का भारी नुकसान हुआ है।
01:33 PM Sep 26, 2023 IST | BHUP SINGH

Jawan Box Office Collection: सनी देओल की फिल्म 'गदर' 11 अगस्त को रिलीज हुई। फिल्म ने डोमेस्टिक बॉक्स ऑफिस पर 522 करोड़ रुपए की बंपर कमाई की। जबकि शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' का लाइफटाइम कलेक्शन 524 करोड़ रुपए है। 'गदर 2' के बाद शाहरुख खान की फिल्म 'jawan' रिलीज हुई जिसने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। फिल्म अब वर्ल्डवाइड 1000 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर चुकी है। लेकिन सनी देओल की 'गदर 2' के सामने शाहरुख की 'जवान' थिएटर्स के लिए भारी नुकसान वाली फिल्म रही है।

भले ही घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 'जवान' 566 करोड़ रुपए की कमाई कर चुकी है, लेकिन पीवीआर आईनॉक्स के शेयर में 7 फीसदी तक गिरावट देखने को मिली है और मल्टीप्लेक्स की वैल्यूएशन में 1400 करोड़ रुपए से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है। इस तरह से भले ही जवान ने बॉक्स ऑफिस पर हिंदी बेल्ट में कमाई के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, लेकिन शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है।

यह खबर भी पढ़ें:-Parineeti-Raghav की शादी का अनदेखा वीडियो आया सामने, किया गजब का डांस, वीडियो वायरल

'जवान' के रिलीज होने के बाद पीवीआर आईनॉक्स के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीवीआर आईनॉक्स के शेयर में 7 फीसदी से ज्यादा गिरावट देखने को मिल चुकी है और मल्टीप्लेक्स की वैल्यूएशन में 1400 करोड़ रुपए से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है।

'जवान' की जल्द होगी 600 करोड़ी क्लब में एंट्री

ताज्जूब की बात यह है कि अगस्त के महीने में अब 'गदर 2' रिलीज हुई थी, तब पीवीआर आईनॉक्स के शेयर ने निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया था। एक महीने से भी कम समय में पीवीआर आईनॉक्स के शेयर में रिकॉर्ड 12 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। भले ही जवान का बॉक्स ऑफिस पर जलवा बरकरार है, लेकिन थिएटर्स के शेयर लगातार गिरते जा रहे हैं। जवान ने डोमेस्टिक बॉक्स ऑफिस पर 566 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है और अब 600 करोड़ के क्लब में शामिल होने पर नजर है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में 'जवान' 700 करोड़ रुपए की कमाई कर सकती है। फिल्म को लेकर अभी भी बज बना हुआ है। पैन इंडिया की फिल्म होने की वजह से दूसरी भाषाओं में भी फिल्म को काफी पसंद किया जा रहा है। आईए एक नजर डालते हैं 'जवान' से पीवीआर आईनॉक्स को कितना नुकसान हुआ और 'गदर 2' से कितना फायदा हुआ।

'गदर 2' के दौरान शेयर बाजार में हुई थी रिकॉडतोड़ कमाई

'गदर 2' ने भी बॉक्स ऑफिस पर कमाई करने के मामले में धमाल मचा दिया था। एक तरफ 'गदर 2' बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में नए-नए रिकॉर्ड तोड़ रही थी, वहीं दूसरी तरफ शेयर बाजार में निवेशकों पर झमाझम पैसों की बारिश हो रही थीं। 11 अगस्त को फिल्म रिलीज हुई और 10 अगस्त को पीवीआर आईनॉक्स का शेयर 1,631.15 रुपए पर था। ठीक जवान फिल्म रिलीज से एक दिन पहले यानी 6 सितंबर को कंपनी का शेयर 1,827.30 रुपए पर आ गया था। इसका मतलब है कि गदर 2 की सफलता और देश के लोगों का सिनेमाघरों में फुटफॉल बढ़ने के कारण कंपनी के शेयर में रिकॉर्ड 12 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली।

यह खबर भी पढ़ें:-स्वरा भास्कर बनीं बेबी गर्ल की मां, इंस्टाग्राम पर शेयर की तस्वीरें, लिखा- बिल्कुल नई दुनिया….

'जवान' रिलीज होते ही लुढ़के शेयर

'जवान' 7 सितंबर को रिलीज हुई। फिल्म ने रिकॉर्डतोड़ कमाई की, लेकिन शेयर बाजार पर इसका असर विपरित ही देखने का मिला। आंकड़ों की मानें तो 8 दिसंबर को कंपनी का शेयर 1847.85 रुपए पर आ गया था। इसके बाद पीवीआर के शेयरों में कोई खास जोश नहीं दिखा। 19 दिन के बाद कंपनी के शेयर 1703.55 रुपए के साथ दिन के लोअर लेवल पर आ गया। इसका मतलब है कि पीवीआर के शेयर में करीब 8 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है।

पीवीआर को हुआ 1,415.89 करोड़ का नुकसान

8 सितंबर को पीवीआर आईनॉक्स का शेयर 1847.85 रुपए पर बंद हुआ था। उस दिन कंपनी का मॉर्केट कैप 18131.43 करोड़ रुपए था। 26 सितंबर यानी आज पीवीआर आईनॉक्स का शेयर 1703.55 रुपए के साथ दिन के लोअर लेवल पर था और कंपनी का मॉर्केट कैप 16715.54 करोड़ृ रुपए पर आ गया। इस तरह से पीवीआर के मॉर्केट कैप को 1,415.89 करोड़ का नुकसान हो चुका है। इस तरह से पीवीआर आईनॉक्स की वैल्यूएशन में 'जवान' की कमाई से ज्यादा गिरावट आ चुकी है।

Next Article