होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

महारानी कॉलेज के थप्पड़ कांड का विरोध, छात्रनेता बोले माफी मांगे दोनों पदाधिकारी

10:45 PM Jan 31, 2023 IST | Jyoti sharma

जयपुर के महारानी कॉलेज के छात्र संघ कार्यालय उद्घाटन में हुए थप्पड़ कांड के कई दिनों के बाद भी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोशल मिडिया पर  छात्र संघ के दोनों पदाधिकारियो के वीडियो वायरल हो रहें है। जो लोगो द्वारा खूब देखे जा रहे है। आज राजस्थान यूनिवर्सिटी में छात्रनेता विनोद भूदोली  ने प्रदर्शन कर  छात्रा सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े किए और मारपीट में शामिल आरयू छात्रसंघ अध्यक्ष निर्मल चौधरी और महासचिव अरविंद झाझड़ा को माफी मांगने की मांग की।

आपको बता दें कि भूदोली ने पहले भी नीमकाथाना  से तक पैदल यात्रा कर अपनी मांगों को लेकर कुलपति को ज्ञापन सौंपा था।

 11 सूत्रीय मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

1 – राजस्थान विश्वविद्यालय गर्ल्स हॉस्टल व महारानी महाविद्यालय के प्रवेश द्वार पर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विशेष महिला पुलिस चौकी स्थापित कर महिला सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति की जाए और उच्च गुणवत्ता के कैमरे लगाए जाए। कॉलेज में छात्रों के प्रवेश पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया जाए।

2 – नियमित  छात्राओं  के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय में सेनेटरी नैपकिन  की मशीन  लगाकर वितरण केंद्र खोला जाए और महारानी महाविद्यालय में खराब पड़ी सेनेटरी मशीन को ठीक करवा कर सुचारू रूप से वितरण किया जाए।

3- राजस्थान विश्वविद्यालय में नियमित प्रवेश लेने वाले सभी छात्र छात्राओं की MBBS, MINIT, IIT JNU के तर्ज पर छात्रावास सुविधा सुनिश्चित की जाए।

4- राजस्थान प्रदेश में छात्राओं को निशुल्क शिक्षा दी जाए।

5- विश्वविद्यालय विधि महाविद्यालय में LLB के बाद LLM में प्रवेश लेने के लिए मेरिट 56% से घटाकर 50% किए जाए।

6- राजस्थान विश्वविद्यालय और संगठन कॉलेज के छात्रावास में भोजन की सुविधा के लिए गुणवत्ता मानक विधारित कर नियामक संस्था का गठन किया जाए।

7- राजस्थान विश्वविद्यालय के विभागों और संगठक महाविद्यालयों की बेशकीमती बहुमंजिला भवनों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भवनों की मरम्मत करवा कर रंग रोगन और सौंदर्यीकरण के लिए विशेष बजट पास किया जाए ताकि यह बहुमंजिली भवनों को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सके। 

8- छात्र-छात्राओं और दूर दराज से राजस्थान विश्वविद्यालय में रोज हजारों की संख्या में लोग आते हैं,  इनके लिए इंदिरा रसोई की शुरुआत की जाए।

9-राजस्थान विश्वविद्यालय, महाराजा, महारानी , कॉमर्स  और राजस्थान कॉलेज में शारीरिक शिक्षा विभागों को सुचारू रूप से चालू किया जाए और आधुनिक मशीनों से युक्त जिम की व्यवस्था की जाएं।

11- ऑनलाइन कक्षाओं के बढ़ते ग्राफ को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय व संगठक महाविद्यालयों में Wi-Fi सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

10- राजस्थान प्रदेश में छात्र छात्राओं के लिए किराया छूट (ST) के लिए विशेष नियम बनाया जाए।

11- राजस्थान प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव 2022 परीक्षाओं के परिणाम जारी होने से पहले ही करवाए गए थे जिनमें कुछ नवीन विशेष नियम बनाए गए थे नियमों के अनुसार प्रदेशभर के करीब 50 छात्रसंघ अध्यक्ष परीक्षा परिणाम में फेल हो गए उनके राजनीतिक भविष्य को ध्यान में रखते हुए नियमों में शिथिलता कि जाएं और इन्हें छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन करने की इजाजत दी जाए।

(रिपोर्ट – श्रवण भाटी)

Next Article