होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

कोच्चि को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी देश की पहली वाटर मेट्रो की सौगात

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की बढ़ती हुई शक्ति, इसकी ताकत का लाभ विदेश में रहने वाले प्रवासियों को भी मिल रहा है।
07:34 AM Apr 26, 2023 IST | Anil Prajapat

कोच्चि। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरुवनंतपुरम में मंगलवार को कोच्चि को वाटर मेट्रो की सौगात दी। कनेक्टिविटी के साथ-साथ मंगलवार को केरल के विकास से जुड़े और भी कई प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ। पीएम मोदी ने कहा, हमारी सरकार सहकारी संघवाद पर बल देती है। राज्यों के विकास को देश के विकास का सूत्र मानती है।

केरल का विकास होगा, तो देश का विकास और तेज होगा। हम इस सेवा भावना के साथ काम कर रहे हैं। बीते 9 वर्षों में भारत में कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए अभूतपूर्व स्पीड और स्केल पर काम किया जा रहा है। इस साल के बजट में भी हमने 10 लाख करोड़ रुपए से अधिक इंफ्रा पर खर्च करना तय किया है।

भारत की शक्ति का लाभ मिलता है प्रवासियों को

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की बढ़ती हुई शक्ति, इसकी ताकत का लाभ विदेश में रहने वाले प्रवासियों को भी मिल रहा है। भारत में कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर पर अभूतपूर्व स्पीड से अभूतपूर्व स्केल पर काम किया जा रहा है। आज हम देश के पब्लिक ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक सेक्टर का पूरी तरह से कायाकल्प कर रहे हैं। हम भारतीय रेल के स्वर्णिम युग की तरफ बढ़ रहे हैं।

पटरी पर नहीं… अब पानी पर मेट्र

पहला चरण व्यित्तला-कक्कनाडा केबीच कोच्चि और पास के10 द्वीपों को जोड़ेगी हर 15 मिनट पर मिलेगी मेट्रो कु ल 78 इलेक्ट्रिक नौकाएं शामिल पहलेचरण में23 नौका और 14 टर्मिनल सोलर पैनल, बैटरी सेचलेगी वाटर मेट्रप्रोजेक्ट पर आई 1,137 करोड़ रुपए की लागत किफायती यात्रा और होगी समय की भी काफी बचत हाइकोर्ट-वाइपिन रूट: सिंगल जर्नी टिकट 20 रुपए का व्यित्तला-कक्कनाडा रूट: सिंगल जर्नी टिकट 30 रुपए का साप्ताहिक, मासिक, तीन महीने का पास भी उपलब्ध कोच्चि वन ऐप के जरिए मोबाइल क्यूआर टिकट बुकिंग की सुविधाये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान के 70 लाख प्रवासी मतदाता चुनाव की सूरत बदलने में सक्षम
Next Article