होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

'वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर ही हमारा मंत्र' PM मोदी ने आसियान-भारत समिट में किया G-20 का जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन शामिल हुए।
10:09 AM Sep 07, 2023 IST | Anil Prajapat

ASEAN-India summit : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन शामिल हुए। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक विकास में आसियान क्षेत्र की अहम भूमिका है। आसियान भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का केंद्रीय स्तंभ है। भारत की इंडो-पैसिफिक पहल में भी आसियान क्षेत्र का प्रमुख स्थान है।

आसियान-भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कहा कि वसुधैव कुटुंबकम 'वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर' यही भावना भारत की जी-20 अध्यक्षता की थीम है। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी एशिया की सदी है। मुझे विश्वास है कि आज हमारी बातचीत से भारत और आसियान क्षेत्र के भावी भविष्य को और सुदृढ़ बनाने के लिए नए संकल्प लिए जाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि इस समिट के शानदार आयोजन के लिए मैं राष्ट्रपति विडोडो का मैं अभिनंदन करता हूं। आसियान समिट की अध्यक्षता के लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई। साथ ही उन्होंने कहा कि आसियान भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का केंद्रीय स्तंभ है। भारत की इंडो-पैसिफिक पहल में भी आसियान क्षेत्र का प्रमुख स्थान है। वैश्विक अनिश्चितताओं के माहौल में भी हर क्षेत्र में हमारे आपसी सहयोग में लगातार प्रगति हो रही है। हमारी साझेदारी चौथे दशक में प्रवेश कर रही है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसियान के अन्य नेताओं के साथ तस्वीर भी खिंचाई।

प्रवासी भारतीयों से पीएम मोदी ने की मुलाकात

इस पहले आज सुबह जकार्ता एयरपोर्ट पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। जकार्ता एयरपोर्ट से लेकर होटल पहुंचने तक पीएम मोदी का जगह-जगह स्वागत हुआ। होटल में बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के सदस्यों ने पीएम के स्वागत में सांस्कृतिक नृत्य पेश किया।

इस दौरान पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात की। भारतीय समुदाय के लोग मोदी-मोदी के नारों के बीच प्रधानमंत्री से हाथ मिलाने के लिए उत्सुक दिखे।

आज ही दिल्ली लौट आएंगे पीएम मोदी

इससे पहले बुधवार शाम को जकार्ता रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने विश्वास जताया कि इस यात्रा से आसियान क्षेत्र के साथ भारत के संबंध और गहरे होंगे। पीएम मोदी सात घंटे विमान में बिताने के बाद गुरुवार तड़के तीन बजे जकार्ता पहुंचे। इसके बाद भारतीय समयानुसार सुबह सात बजे आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के स्थल के लिए रवाना हुए और सुबह 8:45 मिनट पर पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया बैठक के तुरंत बाद पीएम मोदी भारतीय समयानुसार सुबह 11 बजकर 45 मिनट पर दिल्ली केलिए रवाना होंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-G-20 Summit में सरकारी गाड़ी से ना आएं…PM मोदी ने मंत्रियों को दिए ‘क्या करें, क्या ना करें’ के टिप्स

Next Article