होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

खाटूश्याम मेले में पहले दिन पहुंचे एक लाख श्रद्धालु, 4 मार्च तक चलेगा लक्खी मेला   

10:22 AM Feb 23, 2023 IST | Supriya Sarkaar

सीकर। खाटूश्याम जी का लक्खी मेला 22 फरवरी से शुरू हो गया है। 4 मार्च तक चलने वाले इस मेले में देशभर से लोग आ रहे हैं। मेले के पहले दिन एक लाख भक्तों ने खाटूश्याम के दर्शन किए। बता दें कि सीकर जिले के दांतारामगढ़ तहसील में हर साल खाटूश्याम जी का मेला लगता है। जिसमें लाखों भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं। लोग दूर-दूर से निशान लेकर बाबा के दर्शन के लिए आते हैं। कई भक्त रींगस से खाटूश्याम जी तक 18 किलोमीटर की पैदल दूरी तय करते हैं।

बता दें कि विश्व प्रसिद्ध खाटूश्यामजी का लक्खी मेला बुधवार से शुरू हो गया है। मेले का शुभारंभ राजस्थान के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री  प्रताप सिंह खाचरियावास ने किया। खाटूश्याम जी की पूजा के बाद मेले की शुरूआत हुई। वहीं मेले के दौरान मंदिर के पट 24 घंटे के लिए खुले रहेंगे। भक्त दिनभर में कभी भी बाबा श्याम के दर्शन कर सकते हैं। वहीं भोजन से लेकर कई प्रकार की दुकानें मेले के दौरान अलग से लगाई गई है।

पहले दिन पहुंचे 1 लाख भक्त 

बता दें कि मेले के पहले दिन 1 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं। वहीं मेले में 15 लाख से अधिक लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। वहीं मंदिर में दर्शन के लिए इस बार विशेष व्यवस्था की गई है। इसमें भक्तों को चौदह लाइनों में लगकर मंदिर प्रांगण में जाना होगा। बता दें कि मात्र 4 मिनट में 20 हजार भक्त बाबा श्याम के दर्शन कर रहे हैं। वहीं 18 किलोमीटर की यात्रा के बाद भक्तों को केवल 15 सेंकड दर्शन के लिए दिए जाएंगे। 

(Also Read- अद्भुत है छत्तीसगढ़ के ढोलकल गणेश जी का मंदिर, 1000 साल पुरानी है यह मुर्ति)

Next Article