For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Kerala Convention Centre Blast : ईसाइयों की प्रार्थना सभा के दौरान 3 धमाके, 1 महिला की मौत, 20 घायल

01:55 PM Oct 29, 2023 IST | Sanjay Raiswal
kerala convention centre blast   ईसाइयों की प्रार्थना सभा के दौरान 3 धमाके  1 महिला की मौत  20 घायल

कोच्चि। केरल के एर्नाकुलम में रविवार को कलामसेरी स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में जबरदस्त तीन धमाके हुए हैं। घटना में एक महिला की मौत हो गई, जबकि 20 लोगों के घायल होने की खबर है। सभी घायलों को जिन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ब्लास्ट के बाद घटनास्थल पर अधिकारी और पुलिसवाले पहुंचे हैं। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है। पुलिस और अग्निशमन दल को राहत एवं बचाव कार्य में लगाया गया है।

Advertisement

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, जिस समय यह धमाके हुए उस समय कन्वेंशन सेंटर यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना चल रही थी। उस समय इस कन्वेंशन सेंटर में करीब 2 हजार लोग प्रार्थना कर रहे थे, उसी दौरान 5 मिनट के अंदर लगातार तीन धमाके हुए।

गृह मंत्री अमित शाह ने सुरक्षा एजेंसियों के अफसरों की मीटिंग…

इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गृह मंत्रालय और सुरक्षा एजेंसियों के अफसरों के साथ हाई-लेवल मीटिंग की। अमित शाह ने केरल सीएम से केरल धमाके के मुद्दे पर बात की हैं। एनएसजी की एनबीडीएस टीम भी केरल जाएगी। प्रशासन ने अस्पतालों को पूरी तरह से तैयार रहने को कहा है। इसके अलावा ब्लास्ट की जांच के लिए एनआईए और आईबी की टीम को भेजने का निर्देश दिए।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया, 'कन्वेंशन हॉल में 9:45 बजे प्रेयर खत्म होने के कुछ ही क्षणों के भीतर तीन धमाके हुए। पहला धमाका हॉल के बीचों-बीच हुआ। कुछ सेकेंड बाद हॉल के दोनों तरफ दो और धमाके हुए। मैंने विस्फोट की तीन आवाजें सुनीं। मैं पीछे की तरफ था। वहां बहुत धुआं था। मैंने सुना की एक महिला की मौत भी हो गई है।' एर्नाकुलम में जहां धमाका हुआ है, उसके आसपास बड़ी संख्या में यहूदी समुदाय के लोग रहते हैं।

धमाकों के समय दिल्ली में धरना दे रहे थे केरल के सीएम…

केरल में जिस समय धमाके हुए, उस वक्त राज्य के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन दिल्ली में धरना दे रहे थे। यह धरना कम्युनिस्ट पार्टी ने गाजा पर इजराइल के हमले के विरोध में आयोजित किया है। धमाकों के बाद भी विजयन धरने में ही मौजूद रहे। हालांकि उन्होंने यह जरूर कहा कि धमाके के बाद के हालात को लेकर उन्होंने राज्य के डीजीपी से बात की है।

एर्नाकुलम के सभी डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द…

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने विस्फोट में घायल हुए लोगों को बेहतर इलाज करने के लिए विभाग के अफसरों को निर्देश जारी किया गया है। एर्नाकुलम के सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। मंत्री ने डॉक्टरों समेत सभी स्वास्थ्य कर्मियों को, जो छुट्टी पर हैं, तुरंत लौटने का निर्देश दिया है। इसके अलावा कलामासेरी मेडिकल कॉलेज, एर्नाकुलम जनरल हॉस्पिटल और कोट्टायम मेडिकल कॉलेज में अतिरिक्त सुविधाएं बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

दो दिन पहले हमास के समर्थन में हुई थी रैली…

केरल में पिछले कुछ दिनों से फिलिस्तीन के समर्थन में मुस्लिम संगठन लगातार रैलियां कर रहे हैं। दो दिन पहले एर्नाकुलम में हमास के समर्थन में भी एक रैली हुई थी। मल्लपुरम में शुक्रवार को फिलिस्तीन के सपोर्ट में एक और रैली हुई थी। इसमें हमास नेता खालिद मशेल वर्चुअली मौजूद रहा।

बता दें कि रविवार को कलामासेरी में यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना सभा हो रही थी। जिस जगह यहोवा के साक्षियों की सभा में यह धमाका हुआ, वहां तीन दिवसीय सम्मेलन में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे।

क्या हैं यहोवा के साक्षी…

बता दें कि यहोवा के साक्षी ईसाई धर्म का एक संप्रदाय है, जिसकी धार्मिक मान्यताएं मुख्यधारा ईसाईयत से अलग होती हैं। वैश्विक स्तर पर इसके कई कार्यक्रम समय समय पर आयोजित किए जाते हैं। यहोवा के साक्षियों के सिद्धांत उनके शासी निकाय द्वारा तय होते हैं।

.