होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

आंदोलन कर रहे सैनी समाज के प्रतिनिधिमंडल से OBC आयोग की सफल रही वार्ता, जल्द खत्म हो सकता है प्रदर्शन 

05:29 PM May 01, 2023 IST | Jyoti sharma

भरतपुर। आरक्षण के लिए सैनी समाज का आंदोलन जल्द ही खत्म हो सकता है। समाज के प्रतिनिधि मंडल ने आज ओबीसी आयोग से बात की है। जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। अब जल्द ही आंदोलन को खत्म करने की घोषणा की जा सकती है।

आयोग के अध्यक्ष जस्टिस भंवरू खान से बातचीत

पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष जस्टिस भंवरू खान से संघर्ष समिति के संयोजक मुरारी लाल सैनी के नेतृत्व में आरक्षण संघर्ष समिति के प्रतिनिधि मंडल ने बातचीत की। सकारात्मक बातचीत होने के बाद अब आगे की रूपरेखा आंदोलन स्थल पर सभी प्रदर्शनकारियों की राय के ली जाएगी। पिछड़ा वर्ग आयोग के साथ हुई बैठक के बाद मुरारी लाल सैनी ने मीडिया से बातचीत की।

जिला कलेक्टर को जातियों के सर्वे को लेकर लिखेंगे पत्र

जिसमें उन्होंने कहा कि आयोग ने हमें आश्वस्त किया है कि अगले 10 दिन में सभी जिलों की इस मामले में रिपोर्ट मंगवाई जाएगी और सरकार को भेजी जाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले दिनों जातियों के सर्वे के लिए पिछड़ा वर्ग आयोग को पत्र लिखा था जिसके बाद आज आयोग के अध्यक्ष से आज हमारी मुलाकात हुई है। अब सभी जिला कलेक्टर को आयोग चिट्ठी लिखेगा। जिसके बाद वहां से रिपोर्ट आएगी और आगे का काम शुरू होगा। इसमें करीब 10 से 15 दिन लग सकते हैं। साथ ही यह प्रावधान भी किया गया है कि आपत्ति दर्ज कराने के बाद 10 दिन तक रिपोर्ट मंगवा ली जाएगी। यह पूरी रिपोर्ट तैयार होकर सरकार को देने में 1 महीने का समय लगेगा।

जल्द खत्म होगा धरना

आंदोलन खत्म करने को लेकर मुरारी लाल सैनी ने कहा कि हमारा समाज भी नहीं चाहता है कि हमें आंदोलन करें और हाईवे पर जाम लगाएं।  लेकिन हमारी मांगे जब नहीं सुनी जा रही थी इसलिए मजबूरन हमें यह काम करना पड़ा। हमारा एक साथी शहीद भी हुआ है, एक ने आत्महत्या करने की कोशिश भी की है। इसलिए लोगों में नाराजगी बढ़ी है। लेकिन जब आयोग के साथ बातचीत हो गई है और सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं तो हम इस आंदोलन को खत्म करना चाहेंगे। लेकिन हम इस बात को आंदोलन स्थल पर लेकर जाना चाहते हैं। वहां पर आंदोलनकारियों की बातचीत के बाद ही उनकी राय ली जाएगी और उस राय से ही हम आगे की रूपरेखा तैयार करेंगे कि आंदोलन को आगे बढ़ाना है या नहीं और खत्म करना है तो उसकी रूपरेखा तैयार की जाएगी।

Next Article