For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

'हेट स्पीच ना दी जाए, संवेदनशील इलाकों में हो वीडियो रिकॉर्डिंग' नूंह हिंसा के बाद सुप्रीम कोर्ट सख्त

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि किसी भी तरह की हिंसा में जनता के जान माल की हानि ना हो यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए.
03:59 PM Aug 02, 2023 IST | Avdhesh
 हेट स्पीच ना दी जाए  संवेदनशील इलाकों में हो वीडियो रिकॉर्डिंग  नूंह हिंसा के बाद सुप्रीम कोर्ट सख्त

Nuh Haryana Violence: हरियाणा के नूंह (मेवात) में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा के दौरान भड़की हिंसा के बाद अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं जहां हिंसा में अब तक 6 लोगों ने जान गंवा दी है. वहीं हिंसा नूंह में जहां से हिंसा फैली वहां सोमवार से 2 दिन बीतने के बाद भी कर्फ्यू जारी है. हालांकि बुधवार को 2 घंटे की ढील दी गई है. इधर हिंसा के विरोध में बजरंग दल की ओर से बुधवार को देश भर में प्रदर्शन का आह्वान किया गया था जिसके बाद दिल्ली-यूपी के कई इलाकों में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया.

Advertisement

वहीं नूंह में हुई हिंसा के बाद आज सुप्रीम कोर्ट में भी एक अहम सुनवाई हुई जहां कोर्ट ने सरकार को सख्त टिप्पणी देकर कहा कि अगर राज्य सरकार को अतिरिक्त बल की जरूरत है तो मंगवा लीजिए लेकिन जनता के जान माल की हानि ना हो यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए.

मालूम हो कि नूंह हिंसा के विरोध में बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद ने बुधवार को दिल्ली-NCR के 23 इलाकों में रैली निकालने का ऐलान किया था जिन्हें ही रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी.

नफरत भरे भाषण ना दिए जाएं

सुप्रीम अदालत ने बुधवार को सुनवाई के बाद पुलिस अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि किसी भी रैली के दौरान हेट स्पीच ना दी जाए और हर तरह के संवेदनशील इलाके में CCTV कैमरे लगाए जाएं. वहीं कोर्ट ने सरकार को जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त पुलिस या पैरामिलिट्री फोर्स बुलवाने की भी हिदायत दी.

वहीं इधर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को कहा कि जिन लोगों ने हिंसा के दौरान नुकसान किया है उनसे भरपाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति की सुरक्षा न पुलिस, न आर्मी और न ही समाज कर सकता है लेकिन सुरक्षा के लिए एक वातावरण बनाना पड़ता है जिसके लिए पीस कमेटी के लोग लगे हुए हैं.

अब तक 26 FIR दर्ज

बता दें कि नूंह में हिंसा के बाद अब तक 26 FIR दर्ज की जा चुकी हैं और 116 लोगों की पुलिस ने गिरफ्तारी की है. इसके अलावा गुरुग्राम में 15 FIR दर्ज की गई हैं जहां 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं कई इलाकों में पुलिस की 30 और सेंट्रल फोर्स की 20 कंपनियां तैनात की गई है. इधर हरियाणा के हालातों के बाद दिल्ली और राजस्थान के भरतपुर में भी अलर्ट जारी किया गया है जहां भरतपुर की 4 तहसीलों में इंटरनेट बंद किया गया है.

.