होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

यहां मनचलों पर शिकंजा कसेगी पुलिस की नीली वर्दी, एसपी के निर्देशन में शुरू हुआ खास अभियान

12:46 PM Oct 14, 2024 IST | Vaibhav Shukla
निर्भया स्क्वायड टीम

Rajasthan Police News : राजस्थान के करौली में और हिंडौन सिटी में महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिला पुलिस ने "गरिमा स्क्वायड" की शुरुआत की है. इस विशेष अभियान को एसपी बृजेश ज्योति उपाध्याय ने हरी झंडी दिखाकर शुरू भी कर दिया है.पुलिस महकमे ने इस स्क्वायड को "निर्भया स्क्वायड" नाम दिया है, जिसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं और बालिकाओं को एक सुरक्षित और भयमुक्त वातावरण प्रदान करना है.

एसपी उपाध्याय ने बताया कि करौली जिला मुख्यालय और हिंडौन शहर में निर्भया स्क्वायड का पुनर्गठन किया गया है. स्क्वायड को शहर के संवेदनशील क्षेत्रों में गश्त के लिए तैनात किया गया है, जिनमें स्कूल, कॉलेज, बाजार, धार्मिक स्थल, पार्क, बस स्टॉप्स और मॉल शामिल हैं. इसका उद्देश्य छींटाकसी, छेड़छाड़ और चैन स्नैचिंग जैसी घटनाओं को रोकना है.

स्क्वायड को दुपहिया वाहन उपलब्ध कराए गए हैं, जिनसे वे अपने निर्धारित रूट पर समयबद्ध गश्त करेंगी. इस अभियान के तहत शहर को तीन हिस्सों में बांटा गया है, जिसमें कुल 6 टीमों का गठन किया गया है. करौली और हिंडौन सिटी के लिए तीन-तीन टीमों का गठन हुआ है, जो दिन के समय ज्यादा भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में निगरानी रखेंगी.

महिला गरिमा हेल्पलाइन 1090 के जरिए भी लोग मदद प्राप्त कर सकते हैं. स्क्वायड असामाजिक तत्वों पर नजर रखेगी और महिलाओं को परेशान करने वाले समाजकंटकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी. एसपी उपाध्याय ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य महिलाओं और बालिकाओं को सुरक्षित माहौल देना और उनके प्रति अपराध को कम करना है.

Next Article