होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

NIA ने कसा शिकंजा, लॉरेंस-गोल्डी-काला सहित 14 गैंगस्टर्स के नाम आतंकी लिस्ट में शामिल

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने विदेशों में बैठे ऐसे गैंगस्टर्स पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है, जो लगातार भारत में आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने में लगे हुए है।
04:51 PM Jun 13, 2023 IST | Anil Prajapat

नई दिल्ली। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने विदेशों में बैठे ऐसे गैंगस्टर्स पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है, जो लगातार भारत में आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने में लगे हुए है। एनआईए ने लॉरेंस बिश्नोई, गोल्डी बराड़, काला जठेड़ी सहित 14 गैंगस्टर्स के नाम आतंकी लिस्ट में शामिल किए है। एनआईए ने दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में विशेष न्यायाधीश शैलेंद्र म​लिक की अदालत में एक आरोप पत्र दाखिल किया है। जिसमें 14 गैंगस्टर्स को आतंकी लिस्ट में शामिल किया है।

एनआई ने लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ दर्ज दो मामलों में से एक में चार्जशीट दाखिल की है और दूसरे मामले में लॉरेंस का संबंध विदेश में बैठे आतंकी समूहों के साथ होने की बात कही गई है। इधर, एनआईए ने आरोप पत्र दाखिल करने के साथ आरोपी गैंगस्टर के परिजनों की भूमिका की भी जांच शुरू कर दी है।

लिस्ट में इन गैंगस्टर्स के नाम शामिल

एनआईए ने आतंकी संगठनों से संबंध रखने वाले गैंगस्टरों की सूची में जिन 14 आरोपियों के नाम शामिल हैं। इनमें गैंगस्टर्स लॉरेंस बिश्नोई, काला जठेड़ी, जगदीप सिंह उर्फ जग्गू, सत्विन्द्रजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़, सचिन थपन उर्फ सचिन बिश्नोई, अनमोल बिश्नोई उर्फ भानू, विक्रमजीत उर्फ विक्रम बरार, विरेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ काला राणा, जोगिंद्र सिंह, राजेश कुमार उर्फ राजू मोटा, राजू बसोड़ी, अनिल चिप्पी, नरेश यादव और शाहबाज अंसारी का नाम शामिल है।

कौन है लॉरेंस बिश्नोई?

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या का मुख्य आरोपी लॉरेंस बिश्नोई अभी विदेश में बैठा हुआ है और वहीं से अपनी गैंग को चल रहा है। पंजाब के फाजिल्का में 22 फरवरी 1992 को जन्मे लॉरेंस बिश्नोई ने चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से ग्रेजुएट तक पढ़ाई की है। कॉलेज के दिनों में ही बिश्नोई ने अपराध की दुनिया में कदम रखा। जब वह चुनाव हार गया तो उसने बदले की नियत से साल 2011 में उदय ग्रुप के लोगों पर फायरिंग कर दी। इसके बाद उसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक अपराध करता चला गया। आज लॉरेंस पर हत्या, डैकती, लूटपाट, रंगदारी, अवैध हथियार रखने के करीब 50 मुकदमे दर्ज है। उसकी गैंग से देशभर के 700 से ज्यादा शूटर जुड़े हुए हैं।

कौन है गोल्डी बराड़?

गैंगस्टर गोल्डी बराड़ का जन्म पंजाब के मुक्तसर साहिब में साल 1994 को हुआ था और उसका पूरा नाम सतविंदरजीत है। गोल्डी बराड़ को लॉरेंस बिश्नोई का करीबी माना जाता है। गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के जेल में बंद रहने के दौरान विदेश में बैठकर गोल्डी बराड़ उसकी गैंग को ऑपरेट करता है। गैंगस्टर गोल्डी बराड़ सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का मुख्य आरोपी है। भारत सरकार भी गोल्डी को लेकर रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुकी है। राजस्थान पुलिस को भी कई मामलों में गोल्डी की तलाश है।

राजू ठेहठ हत्याकांड में भी गोल्डी की भूमिका रही है। अभी गोल्डी बराड़ कनाडा में रह रहा है और विदेश में बैठकर पंजाब में एक मॉड्यूल के माध्यम से काम कर रहा है। उसके खिलाफ मर्डर, रंगदारी, हथियारों की तस्करी सहित कई आपराधिक मामले दर्ज है। इंटरपोल के अनुसार गोल्डी बराड़ साल 2017 में स्टूडेंट वीजा पर कनाडा गया था। उसने कथित तौर पर पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली थी और तब ही से वह फरार चल रहा था।

Next Article