For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

नीरज चोपड़ा फिर इतिहास रचने की तरफ, विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में बनाई जगह

भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा लगातार विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में अपना शानदार प्रदर्शन कर रहे है। यहीं कारण है कि नीरज चोपड़ा ने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में अपनी जगह बना ली है।
03:35 PM Aug 25, 2023 IST | Kunal bhatnagar
नीरज चोपड़ा फिर इतिहास रचने की तरफ  विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में बनाई जगह

जयपुर। भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा लगातार विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में अपना शानदार प्रदर्शन कर रहे है। यहीं कारण है कि नीरज चोपड़ा ने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। नीरज ने अपने पहले प्रयास में 88.77 मीटर की दूरी तक भाला फेंका। स्वीडन के बुडापेस्ट में चल रही विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 27 अगस्त को होगा।

Advertisement

इस सीजन में रहा नीरज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

मौजूदा सीजन में नीरज ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. इससे पहले 88.67 मीटर उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. उन्होंने पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है। पेरिस ओलंपिक अगले साल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा।

भाला फेंक स्पर्धा में ग्रुप ए में नीरज शीर्ष पर

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में नीरज के साथ भारत के डीपी मनु भी भाला फेंक स्पर्धा में हिस्सा ले रहे हैं। मनु ने पहले प्रयास में 78.1 मीटर की दूरी तक भाला फेंका। दूसरे प्रयास में उन्होंने 81.31 मीटर की दूरी तक भाला फेंका। विश्व चैंपियनशिप 2023 की पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में ग्रुप ए में नीरज शीर्ष पर रहे।

जर्मनी को पछाड़ा

जर्मनी के जूलियन वेबर स्पर्धा में दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने 82.39 मीटर की दूरी तक भाला फेंका। भारत के डीपी मनु तीसरे नंबर पर रहे. डेविड वेगनर चौथे स्थान पर रहे। उन्होंने 81.25 मीटर की दूरी तक भाला फेंका।

नीरज चौपड़ा के पास है बड़ा मौका

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में अब नीरज चोपड़ा के पास एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका है। अगर वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतते हैं तो निशानेबाज अभिनव बिंद्रा की बराबरी कर लेंगे। अभिनव बिंद्रा ने ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

अगर नीरज भी गोल्ड जीतते हैं तो वह ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे। अभिनव बिंद्रा ने 2008 में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता था। वह व्यक्तिगत स्पर्धा में ऐसा करने वाले पहले भारतीय थे।

.