होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Minority Community : छात्राओं के लिए इस योजना के तहत मिलेगी निशुल्क स्कूटी, 20 नवंबर आवेदन की अंतिम तिथि..

01:10 AM Oct 25, 2024 IST | Vaibhav Shukla

Minority Community News : अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों के लिए कालीबाई भील स्कूटी योजना से जुड़ी एक काम की खबर है. वर्ष 2024 - 25 के लिए कालीबाई भील स्कूटी योजना के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसमें पात्रता अनुसार, 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों से पासआउट और वर्तमान में स्नातक की पढ़ाई कर रही अल्पसंख्यक समुदाय की छात्राएं अपना निर्धारित तिथि से पहले अपना ऑनलाइन आवेदन कर निशुल्क स्कूटी प्राप्त कर सकती हैं. इस योजना में ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 20 नवंबर निर्धारित की गई है.

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अकबर खान ने बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय (जैन, मुस्लिम, ईसाई, पारसी, बौद्ध, सिख) की 12वीं पास मेधावी छात्राओं के लिए कालीबाई भील स्कूटी योजना 2024-25 के तहत आवेदन आमंत्रित किए जा रहे. हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 20 नवंबर 2024 है.

क्या हैं योजना की पात्रता :

जिला अल्पसंख्यक अधिकारी ने यह भी बताया कि इस योजना का लाभ केवल राजस्थान की छात्राओं को मिलेगा और आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी शर्तें भी योजना में शामिल हैं. उन्होंने कहा कि - छात्रा ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12वीं कक्षा में कम से कम 65% अंक या केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से 75% अंक प्राप्त किए हों. आवेदक के माता-पिता की वार्षिक पारिवारिक आय 2.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.इसके साथ ही छात्रा को राजस्थान के किसी महाविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रम में नियमित रूप से पढ़ाई करना आवश्यक हैं.

योजना में ऑनलाइन है आवेदन की प्रक्रिया :

कालीबाई भील मेधावी योजना में छात्राओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी ऑनलाइन है. छात्राएं योजना के लिए SSO ID के माध्यम से राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं. योजना में आवेदन के लिए भी यें चार दस्तावेज अनिवार्य है. जिसमें अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं कक्षा की अंकतालिका, मूल निवास प्रमाण पत्र और महाविद्यालय से नियमित छात्रा होने का प्रमाण पत्र के आय प्रमाण पत्र शामिल हैं.

Next Article