For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

मणिपुर में नग्न परेड से देश शर्मसार..दरिंदों को सजा-ए-मौत दिलाने का भरोसा, भीड़ ने आरोपी का घर फूंका

मणिपुर हिंसा पर शुक्रवार को फिर लोकसभा में विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया.
11:50 AM Jul 21, 2023 IST | Avdhesh
मणिपुर में नग्न परेड से देश शर्मसार  दरिंदों को सजा ए मौत दिलाने का भरोसा  भीड़ ने आरोपी का घर फूंका

Manipur Violence: मणिपुर की हैवानियत सामने आने के बाद पूरा देश शर्मसार और आक्रोश में है जहां कुकी समुदाय की 2 महिलाओं को निर्वस्त्र कर खुलेआम परेड कराए जाने का मामला सामने आने के बाद जनता का गुस्सा उफान पर है. सड़क से लेकर संसद तक लोग घटना को लेकर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं. वहीं लोकसभा में गुरुवार हंगामे की भेंट चढ़ा जिसके बाद शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम चाहते हैं कि मणिपुर हिंसा पर चर्चा हो लेकिन कुछ दल यह नहीं चाहते हैं.

Advertisement

वहीं इस घटना पर पीएम मोदी ने गुस्सा जताया और सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रीय महिला ने स्वत: संज्ञान भी लिया. इसके अलावा स्पीकर ओम बिरला ने सभी विपक्षी दलों से आह्वान करते हुए कहा कि इस मामले पर चर्चा होने दें जिससे ही कुछ समाधान निकलेगा.

इधर घटना का वीडियो बुधवार को वायरल होने के बाद गुरुवार सुबह चारों आरोपियों की गिरफ्तारी हो गई है. वहीं शुक्रवार को चेकमाई इलाके में गुस्साई भीड़ ने मुख्य आरोपी का घर फूंक दिया. मालूम हो कि मणिपुर के कांगपोकपी जिले के एक गांव में कुकी-जोमी समुदाय की दो महिलाओं से दरिंदगी का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसके बाद से मणिपुर में पिछले 2 महीने से चल रही हिंसा ने तूल पकड़ लिया.

वायरल वीडियो पर अब सवाल?

वहीं मणिपुर के वायरल वीडियो पर राज्यपाल अनुसुइया उइके का कहना है कि उन्होंने डीजीपी को अपराधियों के खिलाफ मामला दर्ज कर कड़ी सजा दिलाए जाने का निर्देश दिया है. इसके अलावा राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मणिपुर के चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी को भी नोटिस भेजकर 4 हफ्ते में जवाब तलब किया है.

इधर वायरल हुए वीडियो पर सरकार का कहना है कि उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल ट्विटर को तत्काल वीडियो हटाने के आदेश दिए थे और आगे इस मामले में जांच चल रही है. वहीं राज्य सरकार का कहना है कि इंटरनेट चालू होने के बाद वीडियो वायरल हुआ है.

वहीं मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने घटना के बाद गुरुवार को कहा कि यह मानवता के खिलाफ किया गया अपराध है जहा आरोपियों को सजा-ए-मौत दिलाने की पूरी कोशिश की जाएगी. वहीं अन्य आरोपियों को भी जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

4 मई की है पूरी घटना

गौरतलब है कि मणिपुर में 3 मई के बाद से लगातार हिंसा की घटनाएं सामने आ रही है हालांकि पिछले कुछ दिनों में वहां शांति देखी जा रही थी और इंटरनेट सेवा भी बुधवार को वापस शुरू की गई लेकिन इस बीच ही बुधवार साम को सोशल मीडिय़ा पर वीडियो वायरल हो गया जिसके बाद पूरे देश में बवाल हो गया. वीडियो के मुताबिक भीड़ ने कथित तौर पर एक महिला के साथ गैंगरेप कर उसके भाई-पिता की हत्या कर दी.

.