For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

CA फाइनल नवंबर 2023 में मधुर जैन ने किया ऑल इंडिया टॉप, पहले 10 में जयपुर के 3 छात्र

CA फाइनल नवंबर, 2023 रिजल्ट में जयपुर के मधुर जैन ने किया ऑल इंडिया टॉप। राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने बधाई देते हुए किया ट्वीट।
12:05 PM Jan 10, 2024 IST | BHUP SINGH
ca फाइनल नवंबर 2023 में मधुर जैन ने किया ऑल इंडिया टॉप  पहले 10 में जयपुर के 3 छात्र

CA फाइनल और इंटरमीडिएट नवंबर, 2023 की परीक्षा का रिजल्ट मंगलवार को घोषित कर दिया गया है। सीए फाइनल के ग्रुप वन में 716 छात्र शामिल हुए थे, जिनमें से 76 ही पास हुए हैं। ग्रुप 2 में 640 छात्रों ने एग्जाम दिया था, जिनमें से 142 छात्र पाए हुए। वहीं जयपुर के 855 छात्रों ने दोनों ग्रुप में अपना भाग्य आजमाया था। इसमें से 10 छात्र ग्रुप वन में, 102 छात्र ग्रुप 2 में और 147 छात्र दोनों ग्रुप में पास हुए है।

Advertisement

सीए फाइनल में जयपुर के मधुर जैन ने 800 में से 619 अंक प्राप्त कर ऑल इंडिया टॉप किया है। तिकेंद्र कुमार सिंघल और ऋषि मल्होत्रा ने ऑल इंडिया में तीसरी रैंक हासिल की है। टॉप 50 में जयपुर के 6 छात्रों ने बाजी मारी है। वहीं सीए इंटरमीडिएट में भी टॉप 50 में 6 छात्रों का नाम शुमार हुआ है।

यह खबर भी पढ़ें:-अब वेतन को तरसे कार्मिक…घाटे में चल रही रोडवेज को नई सरकार से ‘संजीवनी’ की आस

पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने किया ट्वीट

राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट किया-'अत्यंत हर्ष का विषय है कि चार्टर्ड अकाउंटेंसी की परीक्षा में जयपुर के मधुर जैन ने पूरे देश में सर्वोच्च अंक प्राप्त कर व तिकेंद्र कुमार सिंघल और ऋषि मल्होत्रा ने तृतीय स्थान अर्जित करके राजस्थान का नाम सम्पूर्ण राष्ट में रोशन किया है।'

टॉप 50 में जयपुर के 6 छात्र

सीए संस्थान जयपुर शाखा के अध्यक्ष सीएम विष्णु अग्रवाल ने बताया कि इस बार फाइनल के रिजल्ट में टॉप 10 में जयपुर के तीन छात्र शामिल हुए हैं। ऑल इंडिया टॉप करने वाला मधुर जैन जयपुर का ही है, जो फिलहाल दिल्ली में रह रहा है। इसके अलावा तिकेंद्र कुमार सिंघल और ऋषि मल्होत्रा ने तीसरी रैं हासिल की है और टॉप 50 में 6 छात्र जयपुर के हैं। इमनें विनय मंगतानी 24वीं, मानसी गुप्ता 32वीं और तुषार जैन 45वीं का नाम भी शामिल है।

8650 छात्र बने सीए

पूरे भारत में नवंबर 2023 फाइनल के रिजल्ट के अनुसार, महज 8650 छात्र ही सीए बन पाए हैं। उन्होंने बताया कि अब मई, 2024 से नया कोर्स लागू हो जाएगा। पहले वाले कोर्स में ट्रेडिशनल सब्जेक्ट ज्यादा थे, लेकिन यहां के छात्र ग्लोबल लेवल पर कंपीट कर पाए, उसे मद्देनजर रखते हुए कोर्स में बदलाव किया गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-दिव्यकृति सिंह को मिला अर्जुन अवार्ड… घुड़सवारी में 41 साल बाद देश को दिलाया था गोल्ड मेडल

दिमाग फ्रेश करने के लिए खेलते थे क्रिकेट

ऑल इंडिया टॉप करने वाले मधुर जैन कहना है कि उन्होंने करीब 2 साल तक कंसिस्टेंसी रखते हुए पढ़ाई की। दो बार मॉक टेस्ट सीरीज भी दी। उनकी इस सफलता में उनके बड़े भाई प्रियंकर का भी रोल रहा, जो खुद सीए फाइनल में ऑल इंडिया छठीं रैंक हासिल कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि वो सोशल मीडिया पर शुरुआत से ही एक्टिव नहीं थे। खेलने का शौक था, इस वजह से जब भी पजल्ड होते थे, तो ब्रेक लेने के लिए क्रिकेट खेलते थे।

.