For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Elections : लोकसभा चुनाव में भी इस बार मिलेगी होम वोटिंग सुविधा

Lok Sabha Elections : प्रदेश में इस बार के विधानसभा चुनाव की तर्ज पर ही लोकसभा में चुनाव होंगे। निर्वाचन विभाग की ओर से विधानसभा चुनाव की तरह ही सभी व्यवस्थाएं लोकसभा चुनाव में अपनाई जाएगी।
08:51 AM Mar 17, 2024 IST | BHUP SINGH
lok sabha elections   लोकसभा चुनाव में भी इस बार मिलेगी होम वोटिंग सुविधा

Lok Sabha Elections : जयपुर। प्रदेश में इस बार के विधानसभा चुनाव की तर्ज पर ही लोकसभा में चुनाव होंगे। निर्वाचन विभाग की ओर से विधानसभा चुनाव की तरह ही सभी व्यवस्थाएं लोकसभा चुनाव में अपनाई जाएगी। इनमें 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं के लिए पहली बार लोकसभा आम चुनावों में होम वोटिंग की पहल की गई है।

Advertisement

पात्र 11 लाख से अधिक मतदाताओं को विकल्प के तौर पर ये सुविधा मिल सकेगी। इसके तहत बूथ लेवल अधिकारी द्वारा घर-घर जाकर होम वोटिंग की सुविधा के लिए योग्य मतदाताओं को इसके संबंध में जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है। वहीं चुनाव में व्यापक सहभागिता और पारदर्शिता लाने के लिए विधानसभा चुनाव में उपयोग हुए आईटी एप्लिकेशन का उपयोग लोकसभा चुनाव में भी हो सकेगा। इसके तहत आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों की सी- विजिल ऐप के जरिए शिकायत की जा सकती है।

यह खबर भी पढ़ें:-चौधरी को किसान बोर्ड और बाजौर को सैनिक कल्याण बोर्ड की कमान

केवाईसी ऐप के जरिए उम्मदीवार के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसी तरह वोटर हैल्प लाइन ऐप, सक्षम ऐप और सुविधा पोर्टल के जरिए भी घर बैठे संबंधित सूचनाएं और सुविधाएं प्राप्त की जा सकती है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदाताओं को उनके मतदान केन्द्र मतदाता सूची में उनके सीरीयल नम्बर, मतदान दिवस एवं समय आदि की सूचना क्यूआर कोड युक्त वोटर सूचना पर्ची मतदान दिवस से कम से कम 5 दिवस पूर्व वितरित कर दी जाएगी। प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों में 4 अनुसूचित जाति, 3 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं, वहीं 18 सीटें सामान्य वर्ग के लिए हैं।

रचनात्मक बूथ बनेंगे, होगी वेबकास्टिंग

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार महत्वपूर्ण मतदान केन्द्रों और संवेदनशील क्षेत्रों में स्थित सभी मतदान के न्दों में अथवा सहायक मतदान के न्दों सहित कुल मतदान के न्द्रों के 50 फीसदी से ज्यादा 26 हजार मतदान के न्द्रों पर लाइव वेबकास्टग की जाएगी। वहीं लैंगिक समानता और निर्वाचन प्रक्रिया में महिलाओ की रचनात्मक भागीदारी को बढ़ाने के लिए प्रदेश में महिलाओं द्वारा संचालित कुल 1600 मतदान केन्द्र, दिव्यांगजन द्वारा कुल 200, युवाओं द्ंवारा संचालित कुल 1600 आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

नामांकन से 10 दिन पहले तक जुड़ेंगे नाम

मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया अभी भी जारी रहेगी। जिन लोगों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है, वे अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। लोकसभा आम चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि से 10 दिन पहले तक पूरक सूचियां अपडेट की जाएंगी। मतदाताओं के पंजीकरण के लिए नागरिक भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल, मतदाता हेल्पलाइन ऐप और बीएलओ ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-‘कांग्रेस नेतृत्व नशे में है, बच्चे को टिकट देकर मेरा अपमान किया’ BJP का दामन थामते ही करण सिंह यादव का पलटवार

6 लोस व 36 विधानसभा संवेदनशील

उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार द्वारा चुनाव व्यय की सीमा 95 लाख रुपए है। लोकसभा चुनाव में सभी 25 सीटों पर केन्द्रीय पर्यवेक्षक व पर्यवेक्षक चुनाव प्रक्रिया तथा उम्मीदवारों के खर्चे पर नजर रखेंगे। आचार संहिता की पालना के लिए 4089 उडन दस्तों एवं स्थैतिक निगरानी दलों का गठन किया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि पूरे राज्य में 2019 उड़न दस्तों तथा 2070 स्थैतिक निगरानी दलों, आयकर विभाग, आबकारी विभाग, नारकोटिक्स विभाग, वाणिज्य कर विभाग के दल का गठन किया गया है। राज्य में 6 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों को तथा 36 विधानसभा क्षेत्रों को संवेदनशील माना गया है। उड़न दस्ता दल प्रत्येक क्षेत्र में सतत काम करेंगे।

.